UK आम चुनावों में भारतीय मूल के इतने सांसदों ने दर्ज की जीत, जॉनसन को बनाया PM

कुल 650 सीटों पर चुनाव हुए हैं और 649 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. कंजर्वेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत, 364 सीटें मिली. वहीं लेबर पार्टी को 203 सीटें मिली.

UK में हुए आम चुनावों में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) सरकार को एतिहासिक जीत मिली है. ये आम चुनाव इसलिए भी खास हैं क्योंकि अबकी बार भारतीय मूल के लोगों की बड़ी भूमिका हैं. अबकी बार भारतीय मूल के लोगों ने कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन किया है. वहीं पाकिस्तानी मूल के लोगों ने लेबर पार्टी का समर्थन किया है.

कुल 650 सीटों पर चुनाव हुए हैं और 649 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. कंजर्वेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत, 364 सीटें मिली. वहीं लेबर पार्टी को 203 सीटें मिली. इन आम चुनावों में लगभग दर्जनभर नेता ऐसे हैं जो संसद पहुंचे. आइये आपको बताते हैं कौन हैं ये सांसद…

1. प्रीति पटेल- कंजर्वेटिव पार्टी
प्रीति पटेल UK के पूर्व होम सेक्रेटरी रह चुकी हैं. विथाम सीट से आसान जीत दर्ज की और उम्मीद की जा रही है बोरिस कैबिनेट में फिर से कोई अहम जिम्मेदारी संभाल सकती हैं.

2. ऋषि सूनक- कंजर्वेटिव पार्टी
ऋषि सूनक के लिए भी जीत की खुशी ही आई. ऋषि, इंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ती के दामाद हैं. पूर्व की जॉनसन सरकार में मंत्री रह चुके हैं.

3. आलोक शर्मा- कंजर्वेटिव पार्टी
आलोक पूर्व अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री रह चुके हैं. रीडिंग वेस्ट सीट से जबरदस्त जीत दर्ज की.

4. शौलेष वारा- कंजर्वेटिव पार्टी
शौलेष ने भी उत्तर पश्चिम कैंब्रिजशायर सीट से जबरदस्त जीत दर्ज की.

5. नवेंदु मिश्रा- लेबर पार्टी
नवेंदु ने स्टाकपॉट सीट से जीत दर्ज की. पहली बार ब्रिटिश संसद पहुंच रही हैं.

6. प्रीत कौर गिल- लेबर पार्टी
प्रीत कौर ने पिछली पहली ब्रिटिश महिला सिख सासंद चुने जाने का इतिहास रच दिया था अबकि बार भी बर्मिंघम सीट से ही जीत दर्ज की.

7. तनमनजीत सिंह ढेसी- लेबर पार्टी
तनमनजीत पहले पगड़ी वाले सासंद हैं. इन्होने भारतीय मूल के ही कंवर तूर गिल को हराया.

8. वीरेंद्र शर्मा- लेबर पार्टी
वीरेंद्र शर्मा वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. पार्टी का अबकी बार इन बार बहुत दबाव था. वीरेंद्र शर्मा ने भी एलिंग साउथहाल से जीत दर्ज की.

9. लीसा नैंडी- लेबर पार्टी
वियागन से जीत दर्ज की.

10. सीमा मल्होत्रा- लेबर पार्टी
सीमा मल्होत्रा ने फेलहम से अच्छी जीत दर्ज की है.