कश्‍मीर पर राहुल गांधी, उमर अब्‍दुल्‍ला के बयानों को पाकिस्‍तान ने UNHRC में बनाया ‘हथियार’

मंगलवार को पाकिस्‍तान ने जो डॉजियर पेश किया उसमें कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस नेता उमर अब्‍दुल्‍ला के हवाले से भारत पर आरोप लगाए गए हैं.

नई दिल्ली/चेन्नई: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर पाकिस्‍तान ने जो डॉजियर पेश किया, उसमें राहुल गांधी और उमर अब्‍दुल्‍ला के बयानों का हवाला दिया गया. मंगलवार को पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जिनेवा में UNHRC के मंच से कश्‍मीर को लेकर भारत पर कई आरोप भी लगाए, जिनका विजय ठाकुर ने माकूल जवाब दिया.

मंगलवार को पाकिस्‍तान ने जो डॉजियर पेश किया उसमें कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस नेता उमर अब्‍दुल्‍ला के हवाले से लिखा गया है, “20 दिनों से जम्मू-कश्मीर के लोगों की आजादी और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगा हुआ है. जब हमने श्रीनगर जाने की कोशिश की तो देखा कि विपक्ष के नेताओं और प्रेस को क्रूर प्रशासन और कठोर बल का सामना करना पड़ रहा है.”

इस मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने चेन्नई में राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि उनके बयान भारत से ज्यादा पाकिस्तान की मदद करते हैं.

दस्तावेज में उमर अब्दुल्ला के हवाले से लिखा गया है, “भारत सरकार के एकतरफा और चौंकाने वाले निर्णय के दूरगामी और खतरनाक परिणाम होंगे. यह कश्मीरियों के खिलाफ एक आक्रामकता है. निर्णय एकतरफा अवैध और असंवैधानिक है। झूठ से आगे एक लंबी और कठिन लड़ाई है और हम इसके लिए तैयार हैं.”