पहली बार देश में COVID-19 मृत्यु दर 2% से कम, बना एक दिन में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट का नया रिकॉर्ड

देश में अब तक कुल 22,68,675 कोरोना वायरस (Coronavirus) मामले सामने आए हैं, जिनमें 15,83,489 मरीज ठीक हो चुके हैं. देश में अभी तक 2.5 करोड़ से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया गया है.
Union Health Ministry, पहली बार देश में COVID-19 मृत्यु दर 2% से कम, बना एक दिन में सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट का नया रिकॉर्ड

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने स्वास्य्थ्य मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि देश में अब तक कुल 22,68,675 कोरोना वायरस (Coronavirus) मामले सामने आए हैं, जिनमें 15,83,489 मरीज ठीक हो चुके हैं. देश में अभी तक 2,52,81,848 नमूनों का परीक्षण किया गया है. 2.5 करोड़ से ज्यादा टेस्ट देश में किए जा चुके हैं, इस सप्ताह हमने एक दिन में 7,19,364 टेस्ट करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है. पहली बार देश में COVID19 की मृत्यु दर 2% से कम हो गई है. वर्तमान में मृत्यु दर 1.99% है.

देश में औसत मृत्युदर दुनिया में सबसे कम

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कोरोना से निपटने की रणनीति में मुख्य तौर पर कंटेनमेंट जोन का पृथक्करण और स्क्रीनिंग पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया. पीएम ने कहा कि देश में दैनिक तौर पर किए जा रहे परीक्षण लगभग सात लाख तक पहुंच गए हैं और लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे कोरोना संक्रमणों और उनके नियंत्रण की जल्द पहचान में मदद मिली है. देश में औसत मृत्युदर दुनिया में सबसे कम है और लगातार नीचे जा रही है.

PM मोदी ने की 10 राज्यों के CM से बात

स्वास्य्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी (Coronavirus Pandemic) की चपेट में आए 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की और सलाह दी कि देश में संक्रमण के प्रभावी प्रबंधन के लिए कंटेनमेंट, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सबसे प्रभावी हथियार हैं.

इन 10 राज्यों में देश के कुल कोविड मामलों के 80% सक्रिय मामले और कोविड से 81% मौतें दर्ज की गई हैं.

एक्टिव मामलों का प्रतिशत कम हो रहा

पीएम ने कहा, “सक्रिय (एक्टिव) मामलों का प्रतिशत कम हो रहा है, जबकि ठीक होने की दर बढ़ रही है.” उन्होंने कहा, “हमारे प्रयासों ने बेहतर परिणाम दिए हैं, जिससे लोगों का विश्वास बढ़ा है और भय कम हुआ है.” घातक दर को एक फीसदी से नीचे लाने का लक्ष्य जल्द ही हासिल किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि सभी राज्य सरकारों का यह प्रयास होना चाहिए कि जितने भी नए कोविड मामले आते हैं, उनके क्लोज कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के साथ उनकी टेस्टिंग और आइसोलेशन या हॉस्पिटलाइजेशन पहले 72 घंटे में की जानी चाहिए. उन्होंने कहा, “आरोग्य सेतु एप के साथ, हम अपना काम बेहतर तरीके से कर सकते हैं. इस वजह से होम क्वारंटीन सुविधा को बेहतर तरीके से लागू किया जा रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts