11 साल बाद NIA को भेजा ‘राजधानी एक्सप्रेस हाईजैक’ केस, बंगाल चुनाव से क्या है कनेक्शन?

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने साल की शुरुआत में इस बात के संकेत दिए थे कि वो महतो का पार्टी के लिए काम करना पसंद करेंगी.
Union Home Ministry investigation, 11 साल बाद NIA को भेजा ‘राजधानी एक्सप्रेस हाईजैक’ केस, बंगाल चुनाव से क्या है कनेक्शन?

केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने 11 साल पहले हुई भुवनेश्वर-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन (Bhubaneswar Delhi Rajdhani Express Train) की हाईजैकिंग मामले की जांच करने के लिए NIA को कहा है. अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है. पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस फैसले को काफी अहम माना जा रहा है.

PCAPA ने दिया था हाईजैकिंग को अंजाम!

PCAPA ने इस हाईजैकिंग की घटना को अंजाम दिया था. PCAPA कथित तौर पर नक्शलियों की एक शाखा है. ये लोग अपने नेता छत्रधार महतो को जेल से रिहा करने की मांग कर रहे थे. हाईजैकिंग को पश्चिम बंगाल के झारग्राम में अंजाम दिया गया था.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

रिपोर्ट के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साल की शुरुआत में इस बात के संकेत दिए थे कि वो महतो का पार्टी के लिए काम करना पसंद करेंगी. मालूम हो कि महतो का राज्य के मिदनापुर इलाके में आदिवासियों के बीच काफी प्रभाव है.

बढ़ रहा BJP का जनाधार

भारतीय जनता पार्टी पहले ही इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है. पिछले साल झारग्राम लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी.

पश्चिम बंगाल सरकार ने 1 फरवरी को महतो को जेल से रिहा किया था. महतो की रिहाई कलकत्ता हाई कोर्ट के उस फैसले के बाद हुई थी जिसमें उसने महतो की उम्र कैद की सजा को 10 साल कर दिया था.

BJP-TMC में राजनीतिक घमासान

वहीं, TMC महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा था कि अगर महतो पार्टी में शामिल होते हैं, तो उन्हें खुशी होगी. बीजेपी की राज्य यूनिट के प्रमुख दिलीप घोष ने टीएमसी के बयान के बाद दावा किया कि ममता बनर्जी अपने घटते जनाधार को बढ़ाने के लिए माओवादियों को अपने साथ करना चाहती हैं.

बीजेपी और टीएमसी एक कड़वी राजनीतिक लड़ाई में लगी है. बीजेपी ने पिछले साल हुई लोकसभा चुनाव में राज्य की 42 सीटों में 18 जीती थी. टीएमसी को अपना जनाधार खिसकता हुआ नजर आ रहा है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts