सिर्फ गाय पैदा करने की लगेगी फैक्ट्री, इस साल पैदा होंगी 30 लाख बछिया: गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो गाय दूध देना बंद कर देंगी, उन्हें "IV भ्रूण उन्नत तकनीक" के माध्यम से अधिक उत्पादक बनाया जाएगा.

बीजेपी सांसद और केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने रविवार को नागपुर में मदर डेयरी के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, सरकार ने मवेशियों में लिंग निर्धारित करने वाली तकनीक शुरू करने की योजना बनाई है. नई तकनीक से अब बछिया का ही जन्म होगा और इससे किसानों की आय बढ़ेगी.

गिरिराज सिंह ने दावा किया कि मार्च में उत्तराखंड सेक्स सॉर्टेड सीमन का उत्पादन करने वाला देश का पहला राज्य बन गया, इससे मादा गाय के जन्म की 90 प्रतिशत आशंका बढ़ जाती है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो गाय दूध देना बंद कर देंगी, उन्हें “IV भ्रूण उन्नत तकनीक” के माध्यम से अधिक उत्पादक बनाया जाएगा.

दुनियाभर में सबसे सस्ता दूध भारत में मिलेगा

गिरिराज सिंह ने कहा, ‘इस साल हमारा लक्ष्य 30 लाख गायें पैदा करने का है. 2025 तक 10 करोड़ बछिया होंगी.’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगा देंगे. सरोगेट मदर की एम्बियो ट्रांसप्लांट में और उन्नति करेंगे जिससे जो गायें दूध नहीं दे रही हैं उनके अंदर 20 लीटर दूध देने की क्षमता पैदा करेंगे.’ गिरिराज सिंह ने दावा किया कि इससे दुनियाभर में सबसे सस्ता दूध भारत में मिलेगा.

ये भी पढ़ें- तीन तलाक बिल का समर्थन करने वाले आरिफ मोहम्मद होंगे केरल के राज्यपाल