दिल्ली में COVID-19 से लड़ने उतरी केंद्रीय टीम, गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ग्राउंड जीरो पर

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने दिल्ली के कई इलाकों का दौरा किया और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से हो रहे टेस्ट का जायाजा लिया. इस दौरान उन्होंने टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में COVID-19 संक्रमण को रोकने की तैयारियों पर बात की.
G Kishan Reddy Visit in Delhi, दिल्ली में COVID-19 से लड़ने उतरी केंद्रीय टीम, गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ग्राउंड जीरो पर

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार ने मेगा प्लान बनाया है. युद्ध स्तर पर कोरोना के खिलाफ दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों ने काम करना शुरु कर दिया है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने दिल्ली के कई इलाकों का दौरा किया और रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से हो रहे टेस्ट का जायाजा लिया.

टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते COVID-19 संक्रमण पर केंद्रीय गृह मंत्री की पैनी नजर है. उन्होंने बड़े स्तर पर टेस्टिंग को शुरु किया है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा संक्रमित लोगों का पता चल सके.

G Kishan Reddy Visit in Delhi, दिल्ली में COVID-19 से लड़ने उतरी केंद्रीय टीम, गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ग्राउंड जीरो पर
File Pic-G Kishan Reddy

पोलिंग बूथ पर टेस्टिंग सेंटर

कोरोना से बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों के स्थानीय पोलिंग बूथों पर कोरोना टेस्टिंग की व्यवस्था की है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया कि गुरुवार से दिल्ली के 169 टेस्टिंग सेंटर को शुरु किया गया है. टेस्टिंग सेंटर सरकारी स्कूल और पॉली क्लिनिक में बनाया गया है. स्थानीय स्तर पर बनाने की वजह यह है कि जिसे भी इस बात का संदेह हो कि उसे कोरोना है वह अपने पास के सेंटर में जाकर अपना टेस्ट करवा सके.

मिनटों में टेस्ट

किशन रेड्डी ने बताया कि यह टेस्ट बहुत ही कम समय में बता देता है कि किसी भी व्यक्ति में कोरोना का संक्रमण है अथवा नहीं. अभी तक आरटीपीसीआर टेस्ट का परिणाम आऩे में वक्त लगता था. लेकिन इस नए टेस्ट से फौरन पता चल पा रहा है किसी का टेस्ट पॉजिटिव है या निगेटिव.

फ्री है सरकारी व्यवस्था में यह टेस्ट

एंटीजेन टेस्टिंग किट से टेस्ट तुरंत हो जाता है. आम लोगों की सुविधा के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने बताया कि यह टेस्ट सरकारी पॉली क्लिनिक, सरकारी स्कूल जहां टेस्टिंग सेंटर बनाया गया है इसके अतिरिक्त जहां कहीं भी इस तरह के सेंटर हैं वहां फ्री किया गया है. किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है. इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति प्राइवेट लैब में जाता है तो वहां भी अब 4500 की जगह मात्र 2400 में कोरोना के टेस्ट होगा.

दिल्ली को बचाना है

किशन रेड्डी ने बताया कि हमने दिल्ली में वेंटीलेटर की संख्या को और तेजी से बढाने का फैसला किया है. इतना ही नहीं दिल्ली सरकार को मेडिकल इक्वीपमेंट खरीदने के लिए 277 करोड़ की राशी भी जारी किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली में बड़े अस्पताल को कोविड अस्पताल के रुप में विकसित करने का काम बड़ी तेजी से चल रहा है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts