गणतंत्र दिवस से पहले जम्मू कश्मीर जाएंगे 36 केंद्रीय मंत्री, ये है पीएम मोदी और अमित शाह का प्लान

योजना के मुताबिक यात्रा की सारी तैयारी  पूरी हो चुकी है. सरकारी दौरे के तहत इस दौरान 51 यात्राएं जम्मू की और आठ यात्राएं श्रीनगर की होंगी.

जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 ए हटाए जाने के करीब पांच महीने बाद मोदी सरकार के 36 केंद्रीय मंत्री केंद्र शासित प्रदेश का दौरान करेंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह कवायद 18 से 25 जनवरी के बीच पूरी की जाएगी. गृह मंत्रालय ही इस कार्यक्रम का संयोजक है.

सभी मंत्री वहां के लोगों से मुलाकातों के दौरान सरकार के विकास कार्यक्रमों की चर्चा करेंगे. इसके साथ ही आर्टिकल 370 हटाए जाने के सकारात्मक प्रभाव के बारे में जानकारी देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार जम्मू-कश्मीर के हालात पर नजर बनाए हुए हैं. इस दौरे के कार्यक्रम को 17 जनवरी को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक में अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, सभी मंत्री जिला और संभाग मुख्यालयों के साथ ही प्रदेश के अहम स्थानों का दौरा करेंगे. सभी मंत्री लोगों को बताएंगे कि कश्मीर के विकास में अनुच्छेद 370 बाधक था. अब अनुच्छेद 370 और 35ए हटाने से लोगों को केंद्र सरकार की कई योजनाओं का सीधे लाभ मिलेगा. इन योजनाओं का लाभ पहले कश्मीर के लोग नहीं ले पा रहे थे.

गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने मंत्रियों के इस दौरे के बारे में जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम को एक पत्र भी लिखा है. पत्र में कहा गया है, ‘ गृह मंत्री अमित शाह चाहते हैं कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सभी सदस्य राज्य का दौरा करें और वहां के हालात की जानकारी लें. इसके साथ ही लोगों को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद के सकारात्मक नतीजों और विकास में आई तेजी के बारे में जानकारी दें.’

कौन से मंत्री कहां जाएंगे

योजना के मुताबिक यात्रा की सारी तैयारी  पूरी हो चुकी है. सरकारी दौरे के तहत इस दौरान 51 यात्राएं जम्मू की और आठ यात्राएं श्रीनगर की होंगी. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 19 जनवरी को रिसाई जिले के पंथाल और कटरा का दौरा करेंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल श्रीनगर जाएंगे. गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी 22 जनवरी को गंदरबल में और 23 जनवरी को मनिगाम जाएंगे.

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद 24 जनवरी को बारामुला जिले के सोपोर में जाएंगे. अन्य मंत्रियों में वी के सिंह 20 जनवरी को उधमपुर जिले के टीकरी और किरण रिजीजू 21 जनवरी को जम्मू के सुचेतगढ़ जाएंगे. केंद्रीय मंत्री आर के सिंह डोडा के खेलानी और श्रीपाद यशो नायक श्रीनगर में होंगे. अनुराग ठाकुर, गिरिराज सिंह, प्रहलाद जोशी, रमेश पोखरियाल निशंक, जितेंद्र सिंह भी प्रदेश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे.

5 अगस्त, 2019 को हटाया गया था अनुच्छेद 370

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 हटाने के लिए संकल्प प्रस्ताव पेश किया था. शाह के संसद में प्रस्ताव रखने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 370 हटाने के लिए संविधान आदेश (जम्मू-कश्मीर के लिए) 2019 के तहत अधिसूचना जारी कर दी थी. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था.

ये भी पढ़ें –

कश्‍मीर पर UNSC में पाकिस्‍तान को फिर झटका, नहीं काम आई ड्रैगन की चाल

शिवसेना सांसद संजय राउत का बड़ा बयान- मैं दाऊद से मिला था, करीम लाला से मिलती थीं इंदिरा गांधी