Union Territory लोकसभा Result 2019: दमन-दीव सीट पर जीती BJP तो कांग्रेस के खाते में पुडुचेरी

दमन और दीव लोकसभा सीट पर भी भाजपा ने कब्जा जमाया. दादरा नगर हवेली स्वतंत्र उम्मीदवार के खाते में गई.
loksabha-election-2019, Union Territory लोकसभा Result 2019: दमन-दीव सीट पर जीती BJP तो कांग्रेस के खाते में पुडुचेरी

नई दिल्ली: चंडीगढ़ लोकसभा सीट भारतीय जनता पार्टी ने जीती. दमन और दीव लोकसभा सीट पर भी भाजपा ने ही कब्जा जमाया. दादरा नगर हवेली स्वतंत्र उम्मीदवार के खाते में गई.

पुडुचेरी लोकसभा सीट पर कांग्रेस को जीत मिली. अंडमान निकोबार द्वीप भी कांग्रेस के ही खाते में आई. लक्षद्वीप लोकसभा सीट नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को जीत मिली.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद किरण खेर को उम्मीदवार बनाया था, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का सहारा है. वहीं आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री हरमोहन धवन को उतारा था जिन्होंने पिछले लोकसभा में किरण का समर्थन किया था.

कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल को बनाया था. चंडीगढ़ में 6.20 लाख मतदाता हैं. पिछले लोकसभा में बंसल किरण खेर से लगभग 70,000 मतों से हार गए थे.

बता दें कि जिन बड़े राज्यों में कांग्रेस का खाता नहीं खुला है, उनमें राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात और ओडिशा शामिल हैं। छोटे राज्यों में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और उत्तराखंड शामिल हैं.

इसके अलावा अंडमान एवं निकोबार, दादरा एवं नगर हवेली, दमन एंड दीव, लक्षद्वीप, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा में भी कांग्रेस कोई सीट नहीं जीत पाई है.

Related Posts