UAE ने जैश आतंकी निसार तांत्रे को भारत को सौंपा, CRPF पर हमले का था साजिशकर्ता

निसार तांत्रे के बड़े भाई नूर तांत्रे को हाल ही में सुरक्षाबलों ने कश्मीर में ढेर कर दिया था. नूर को जैश का सबसे खतरनाक कमांडर माना जाता था.

नई दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तानी आतंकी निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंप दिया है. तांत्रे पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ था. ये जम्मू-कश्मीर के लेथपोरा स्थित सीआरपीएफ कैंप पर 30-31 दिसंबर, 2017 की रात हुए आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता है. इस आतंकी हमले में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे. साथ ही तीनों हमलावरों को मार गिराया गया था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तांत्रे कुछ हफ्ते पहले ही वैध वीजा पर यूएई फरार हो गया था. भारत सरकार ने यूएई की सरकार से इसके प्रत्यर्पण के लिए आग्रह किया था. तांत्रे को रविवार को विशेष विमान से दिल्ली लाया गया. इसके बाद उसे नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआई) को सौंप दिया गया.

एनआईए को लेथपोरा हमले की जांच के लिए लगाया गया था. एनआईए की ओर से तांत्रे के खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी किया था. इससे यूएआई से उसे डिपोर्ट कराने में काफी मदद मिली.

आतंकी नूर तांत्रे का था छोटा भाई
गौरतलब है कि निसार तांत्रे के बड़े भाई नूर तांत्रे को हाल ही में सुरक्षाबलों ने कश्मीर में ढेर कर दिया था. नूर को जैश का सबसे खतरनाक कमांडर माना जाता था. उसकी लंबाई मात्र 3 फीट थी लेकिन वो आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड था.