देश में आज से Unlock 1 शुरू, जानें किस राज्य ने कितनी दी छूट, कहां जारी है Ban

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है इसे ''मिशन बिगिन अगेन'' (Mission Begin Again) का नाम दिया गया है. राज्य सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक 3 फेज में रियायतें दी जाएंगी.
Unlock 1 starts from today, देश में आज से Unlock 1 शुरू, जानें किस राज्य ने कितनी दी छूट, कहां जारी है Ban

देश में आज से अनलॉक 1 (Unlock 1) शुरू हो गया है, जिसे कई राज्यों में लॉकडाउन 5.0 (Lockdown 5.0) भी कहा जा रहा है. अनलॉक वन में राज्यों ने कई रियायतें देने का ऐलान किया है, जबकि कई चीज़ें केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक 8 जून से खुलेंगी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

आज से सबसे बड़ी राहत कुछ राज्य सरकारों की तरफ से अंतरराज्यीय परिवहन के रूप में दी गई है.

महाराष्ट्र

देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र (Maharashtra) में लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ा दिया गया है इसे ”मिशन बिगिन अगेन” (Mission Begin Again) का नाम दिया गया है. राज्य सरकार की गाईडलाइंस के मुताबिक 3 फेज में रियायतें दी जाएंगी, जो कि आज से नहीं बल्कि 3 जून से शुरू होंगी. पहले फेज में आउटडोर फिजिकल एक्टिविटी जैसे रनिंग, और वॉक करने की अनुमति होगी. सरकारी दफ्तर (Government Office) 15 फीसदी कर्मचारियों के साथ खोले जाएंगे. गैराज इलैक्ट्रीशियन और प्लंबर्स को भी काम करने की अनुमति दी गई है. वहीं 5 जून से राज्य में बाजार, दुकानें, कैब और टैक्सी को मंजूरी दी गई है. वहीं 8 जून से प्राइवेट ऑफिस (Private Office) 10 फीसदी स्ट्रेंथ के साथ खोले जाने हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसे स्कूल जो कि उन जगहों पर हैं जहां कोरोना (Coronavirus) का प्रभाव नहीं है और दूर के इलाकों में हैं उन्हें जून में दोबारा खोला जा सकता है.

तमिलनाडु

राज्य सरकार (Tamil Nadu Government) ने लॉकडाउन (Lockdown) को 30 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि राज्य में कई सहूलियतें दी गई हैं. धार्मिक स्थानों, अंतर-राज्यीय बस परिवहन, मेट्रो (Metro) और उपनगरीय रेल सेवाएं चलेंगी. सार्वजनिक परिवहन आंशिक रूप से 1 जून से 60 प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ फिर से शुरू होगा. चेन्नई (Chennai) जैसे जिलों में जहां कोरोनावायरस (Coronavirus) मामलों की संख्या बहुत ज्यादा है 8 जून से, सभी नॉन-एसी रेस्टोरेंट को 50 प्रतिशत ताकत के साथ खाना उपलब्ध कराने की सुविधा दी गई है. चेन्नई के बाहर के उद्योग और निजी उद्यम, जैसे आईटी कंपनियां 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ कार्य कर सकेंगी. शहरी क्षेत्र के भीतर, आईटी कंपनियों को कार्यालय में केवल 20 प्रतिशत कर्मचारी रखने की अनुमति है.

कर्नाटक

राज्य सरकार (Karnataka Government) ने रविवार को लोगों और वस्तुओं की अंतर-राज्यीय आवाजाही से प्रतिबंध हटा दिया, लेकिन विशिष्ट राज्यों से यात्रा को प्रतिबंधित किया जा सकता है. एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि पहले चरण में 8 जून से धार्मिक स्थलों, होटलों, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाओं और मॉल को कार्य करने की अनुमति दी जाएगी.

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल (Paschim Bengal) में 8 जून से सभी बाहरी गतिविधियां शुरू हो जाएंगी, सिर्फ प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर. आदेश के अनुसार, चाय बागानों और जूट मिलों में संचालन और खनन, निर्माण गतिविधियों सहित सूक्ष्म, लघु, मध्यम और बड़े उद्योगों को भी 100 प्रतिशत की शक्ति के साथ अनुमति दी जाएगी. सरकारी और निजी बसों का अंतर-राज्यीय परिवहन भी शुरू हो जाएगा. सभी पूजा स्थल 1 जून से फिर से खुल सकते हैं, लेकिन अधिकतम 10 लोगों को एक समय में मंदिर परिसर में जाने की छूट होगी.

उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार (UP Government) ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाते हुए कहा है कि दिल्ली (Delhi) में हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आने वाले लोगों को गाजियाबाद और नोएडा में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. सरकारी कार्यालय 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ फिर से खुलेंगे, जिन्हें तीन शिफ्ट में बुलाया जाएगा. 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खुल सकते हैं. शॉपिंग मॉल के साथ होटल, रेस्टोरेंट को मंजूरी दी गई है. अंतरराज्यीय आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने कहा कि मौजूदा लॉकडाउन का आदेश 7 जून तक जारी रखने के लिए कहा है. शॉपिंग मॉल, मल्टीप्लेक्स और रेस्तरां भी बंद रहेंगे. 30 जून तक कंटेन्मेंट जोन में कोई गतिविधि नहीं होगी. सिटी बसें और मेट्रो सेवा भी 7 जून तक बंद रहेंगी.

बिहार

बिहार (Bihar) में अब अंतर-राज्यीय यात्रा के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी. कंटेन्मेंट जोन के अलाा सभी जोन में धार्मिक स्थल, खुलेंगे. होटल और रेस्टोरेंट 8 जून से खुलेंगे.

राजस्थान

राज्य सरकार (Rajasthan) ने कहा कि सभी सरकारी ऑफिस एक जून से पूरी ताकत के साथ काम करेंगे और निजी ऑफिसों को भी पूरी ताकत के साथ काम करने की अनुमति दी गई है. नए दिशानिर्देशों के तहत, सरकार ने मामलों के अनुसार जिलों का वर्गीकरण किया है. धार्मिक स्थलों और शॉपिंग मॉल बंद रहेंगे और रेस्तरां को केवल होम डिलीवरी और टेक-ऑफ सेवाओं की पेशकश करने की अनुमति दी जाएगी. व्यक्तियों और वस्तुओं की अंतरराज्यीय आवाजाही प्रतिबंधित नहीं होगी.

छत्तीसगढ़

राज्य सरकार Chhattisgarh Government) अंतर-जिला और अंतर-राज्यीय यात्रा केवल ई-पास धारकों के लिए अनुमति देगी. राज्य 7 जून तक सभी खेल परिसर, स्टेडियम और सार्वजनिक पार्क भी बंद रखेगा.

मध्य प्रदेश

राज्य सरकार (Madhya Pradesh) ने कंटेन्टमेंट जोन में में 30 जून तक लॉकडाउन का विस्तार किया है. सोमवार से यात्रा प्रतिबंध हटा दिया गया है साथ ही 8 जून से धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट और अन्य सेवाओं को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. सभी आवश्यक गतिविधियों को मंजूरी मिली है. धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा. अंतरराज्यीय बसें नहीं चलेंगी.

गुजरात

गुजरात सरकार (Gujarat Government) की नई गाइडलांइस के मुताबिक राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाएगा. सभी दुकानों को शाम 7 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा गुजरात स्टेट ट्रांसपोर्ट की बसें सभी जिलों में चलेंगी. सभी सरकारी ऑफिस आज से खुल जाएंगे. हालांकि नई गाइडलाइंस के मुताबिक होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थल केंद्र की गाइडलांस के मुताबिक खुलेंगे.

वहीं देश में आज 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो रहा है. इन टिकटों की बुकिंग 21 मई से शुरू हुई थी. रेलवे ट्रेनों में आरक्षण कराने की अवधि 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन की गई है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts