आज से चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, जानिए अनलॉक-4 में क्या-क्या हुआ शुरू

यात्रियों की सुविधा के लिए 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों (Trains) ने भी आज से पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दिया है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कुछ खास रूट्स पर भारी मांग को देखते हुए आज से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की शुरुआत की है. क्लोन ट्रेनें दिल्ली, पंजाब, बिहार, यूपी समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी.

कोरोना महामारी के बीच देश में आज से अनलॉक-4 के तहत कई और चीजों में छूट दी गई है. अनलॉक-4 एक सितंबर से लागू हुआ था, इस दौरान सात सितंबर से मेट्रो सेवा की शुरुआत हुई थी, तो वहीं आज से कुछ और रियायतें मिली हैं. देश के कई राज्यों में आज से स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने की इजाजत दी थी.

यूपी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए फिलहाल इस पर रोक लगा दी गई है, लेकिन कुछ राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति प्रशासन की तरफ से दी जा चुकी है. वहीं गाइडलाइन के हिसाब से पचास प्रतिशत टीचिंग स्टाफ भी स्कूल में आ सकता है.

अब समारोह में शामिल हो सकेंगे 100 लोग

वहीं उन लोगों के लिए भी राहत की खबर है जो किसी कार्यक्रम का आयोजन करने का सोच रहे हैं, लेकिन ज्यादा मेहमानों को न बुला पाने से परेशान हैं, क्यों कि अब समारोह में लोगों के शामिल होने की सीमा बढ़ाकर 100 कर दी गई है. अब तक सिर्फ 50 लोगों को ही कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति थी. प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल- लाल किला भी आज से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. एक दिन में पांच हजार पर्यटक ताजमहल देख सकेंगे , वहीं ढाई हजार पर्यटक लाल किले में जा सकेंगे.

यात्रियों की सुविधा के लिए चलाई गई 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें

वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों ने भी आज से पटरियों पर दौड़ना शुरू कर दिया है. भारतीय रेलवे ने कुछ खास रूट्स पर भारी मांग को देखते हुए आज से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की शुरुआत की है. ये ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. क्लोन ट्रेनें दिल्ली, पंजाब, बिहार, यूपी समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिजी रूट्स पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों को क्लोन ट्रेनें इनके गंतव्य तक दो-तीन घंटे पहले पहुंचा सकती हैं. ये ट्रेनें उन यात्रियों के लिए एक वरदान की तरह हैं जिन्हें आपातकालीन स्थिति में यात्रा करनी हो. इन ट्रेनों का कम हॉल्ट और स्पीड बहुत ही हाई है.

बतादें कि सरकार ने अनलॉक-4 के लिए आदेश जारी किया था कि, कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों की इजाजत होगी. लेकिन अब भी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और इंटरनेशनल हवाई यात्रा पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. आदेश में यह भी साफ किया गया था कि व्यक्तियों और वस्तुओं के अपने राज्य और दूसरे राज्यों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी.

Related Posts