उन्नाव रेप पीड़िता का शव पहुंचा घर, मौके पर मौजूद भारी सुरक्षा बल

पुलिस ने सभी 5 आरोपियों- शिवम त्रिवेदी, हरिशंकर द्विवेदी, शुभम त्रिवेदी, रामकिशोर त्रिवेदी और उमेश वाजपेयी को गिरफ्तार कर लिया है.

उन्‍नाव की बलात्‍कार पीड़‍िता ने शुक्रवार रात दम तोड़ दिया. दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में उसने आखिरी सांस ली. डॉक्‍टर बताते हैं पीड़‍िता 90 फीसदी से ज्‍यादा जल चुकी थी. मौत से दुखी पिता ने हैदराबाद एनकाउंटर की तरह दरिंदों को सजा मिलने की मांग की है. उन्‍होंने कहा कि मेरी सिर्फ एक ही मांग है कि मेरी बेटी को मौत के बाद इंसाफ मिले.

पुलिस ने सभी 5 आरोपियों- शिवम त्रिवेदी, शुभम त्रिवेदी, रामकिशोर त्रिवेदी, हरिशंकर त्रिवेदी और उमेश वाजपेयी को गिरफ्तार कर लिया है. शिवम और शुभम पर पीड़‍िता से गैंगरेप का आरोप है. पुलिस के मुताबिक पांचों ने मिलकर पीड़‍िता को जिंदा जलाया.

Unnao Case Latest News Updates

  • उन्नाव पीड़िता की बॉडी उसके गांव पहुँची, डीएम सहित पुलिस प्रशासन और भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद. डीएम ने कहा, परिवार से बातचीत कर अंतिम संस्कार को लेकर फैसला होगा, डीएम का कहना है परिवार जब तय करेगा तब अंतिम संस्कार होगा.
  • अनुप्रिया पटेल पहुंची पीड़िता के परिजनों से मिलने, साथ मे मंत्री जय कुमार जैकी भी हैं.
  • डीएम उन्नाव देंगे पीड़िता कें परिजनो को 25 लाख का चेक राज्य सरकार ने की है पीड़िता के परिजनों को 25 लाख देने की घोषणा
  • सांसद साक्षी महाराज मीडिया से बचते बचाते हुए भागे. उन्नाव पीड़िता के मामले में कुछ नहीं बोले साक्षी महाराज…
    राज्य सरकार के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या बोले जो कानून की आवाज दबाएगा उससे कानून अपनी तरह निपटेगा. सरकार में पीड़िता के इलाज के लिए हर सम्भव मदद की. मामला फास्ट ट्रैक अदालत में जायेगा. दोषियों को किसी कीमत पर बक्शा नहीं जाएगा.
  • उन्नाव पहुंचे सांसद साक्षी महाराज स्वामी प्रसाद मौर्या और कमलारानी मौर्या.
    साक्षी महाराज और स्वामी प्रसाद मौर्या का महिला ने किया विरोध सांसद की गाड़ी रोकी, कार के सामने आ गयी महिला… काफिले को आगे नहीं बढ़ने दिया महिला ने.
    साक्षी और स्वामी गाड़ी से उतरकर पैदल ही पीड़िता के परिजनों से मिलने पहुंचे. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना उनके साथ भी पुलिस ने हाथापाई की.
  • पीड़‍ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने कहा, “पिछले एक साल से पीड़‍िता के परिवार को लगातार परेशान किया जा रहा है. मैंने सुना है कि दोषियों का बीजेपी से कुछ कनेक्‍शन है. इसीलिए उन्‍हें बचाया जा रहा है. राज्‍य में अपराधियों के भीतर कोई डर नहीं रह गया है. योगी जी कहते हैं, यहां अपराधियो के लिए कोई जगह नहीं है तो जो यूपी इन्होंने बनाया है, उसमें महिलाओं के लिए कहां जगह है? कैसा प्रदेश बनाया है आपने? जिम्मेदारी आपकी है, जिम्मेदारी लीजिए.

  • बसपा प्रमुख मायावती ने उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल से मुलाकात का समय मांगा है. उन्‍होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि यह मुलाकात ‘महिला उत्पीड़न की गंभीर समस्या’ से जुड़ी होगी.
  • उत्‍तर प्रदेश सरकार में मंत्री कमल रानी वरुण और स्‍वामी प्रसाद मौर्य उन्‍नाव रेप पीड़‍िता के गांव जाएंगे.

रेप के दोषियों को तुरंत फांसी हो : मनोज तिवारी

  • दिल्‍ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी ने कहा, “उन्नाव की बेटी के दोषियों को तुरंत फांसी पर टांग देना चाहिए. जो भी हो, बिना सोचे-समझे उनको सजा दी जानी चाहिए. देश में जो भी बलात्‍कार में लिप्‍त पाए जाएं, तो उन्‍हें तुरंत फांसी दे दी जाए.” तिवारी ने कहा, “अगर उन्नाव के ये दोषी भी भागने की कोशिश करें उन्हें गोली मार देना चाहिए. मैं कैमरे के सामने कहता हूं गोली मार देना चाहिये.
  • विधानसभा के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. कांग्रेसी यहां पर उन्‍नाव गैंगरेप कांड का विरोध करने जमा हुए थे.
  • रेप की बढ़ती घटनाओं पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बोले, “अराजकता और महिलाओं पर अत्याचार बढ़ा है, हर रोज रेप की खबरें आ रही हैं. भारत को रेप कैपिटल कहा जाने लगा है.

  • मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “हमारी उन्नाव की भी बेटी दरिंदों की हवस की भेंट चढ़ गई। रूह कांप उठी है। दिल तो करता है कि ऐसे हैवानों को देखते ही मौत के घाट उतार दिया जाए। आखिर कब तक हमारी बेटियां इन नरपिशाचों की बलि चढ़ती रहेंगी? समय आ गया है कि दरिंदों को सजा मिले, बेटियों को नहीं!”

अखिलेश भी जाएंगे उन्‍नाव, दी 1 लाख की मदद

  • अखिलेश यादव भी पीड़‍ित परिवार से मिलने उन्‍नाव जाएंगे. उन्‍होंने उन्नाव के पीड़ित परिवार को 1 लाख रुपये की मदद दी.
  • धरने पर बैठे अखिलेश यादव ने कहा, “हैदराबाद की घटना के बाद से गुस्से में था. इसके बाद उन्नाव की घटना. उन्नाव में जो हुआ, वह भाजपा के शासन में यह पहली घटना नहीं है. वह बेटी बहुत बहादुर थी और उसकी आखिरी शब्द थे कि वह जिंदा रहना चाहती है. आज हमारे लिए काला दिवस है. एक बेटी को यूपी में न्याय पाने के लिए आत्मदाह करना पड़ा. याद कीजिए उन्नाव की एक बेटी ने मुख्यमंत्री आवास के बाहर आकर खुद की जान देने की कोशिश की थी. बाराबंकी की बेटी ने आत्मदाह कर लिया, उसकी जान नहीं बची.” उन्‍होंने कहा कि रविवार को सपा हर जिले में शोक सभा आयोजित करेगी.

  • पूर्व सीएम और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “उन्नाव की एक और बेटी ने तो अपना पूरा परिवार खो दिया. जिनपर आरोप है वो भाजपा के हैं.”

सफदरजंग से रवाना हुई एम्‍बुलेंस, धरने पर बैठे अखिलेश

  • रेप पीड़‍िता का शव उन्‍नाव ले जाया जा रहा है.
  • उन्‍नाव रेप पीड़‍िता ‘हिम्मत’ का शव मॉर्च्‍युरी से बाहर निकालने की तैयारी पूरी. 2 एम्बुलेंस के साथ UP पुलिस की गाड़ियां एस्कॉर्ट करेंगी.
  • उन्‍नाव रेप पीड़‍िता की मौत के बाद, पूर्व सीएम अखिलेश यादव विधानसभा के बाहर धरने पर बैठ गए हैं.
  • उन्‍नाव रेप पीड़‍िता का पोस्‍टमॉर्टम पूरा हुआ. उसका शव दोपहर ढाई बजे तक गांव पहुंचने की संभावना है.
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत के बाद उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला बोला है. प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा, “मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि उन्नाव पीड़िता के परिवार को इस दुख की घड़ी में हिम्मत दें.” उन्होंने कहा, “यह हम सबकी नाकामी है कि हम उसे न्याय नहीं दे पाए. सामाजिक तौर पर हम सब दोषी हैं, लेकिन यह उत्तर प्रदेश में खोखली हो चुकी कानून-व्यवस्था को भी दिखाता है.” प्रियंका ने सवाल किया कि राज्य में महिलाओं पर अत्याचार क्यों बढ़ रहे हैं और उन्नाव में पिछली घटना को देखते हुए पीड़िता को कोई सुरक्षा क्यों नहीं दी गई. प्रियंका ने आगे कहा, “उप्र में रोज रोज महिलाओं पर जो अत्याचार हो रहा है, उसको रोकने के लिए सरकार क्या कर रही है?

उन्‍नाव जा रहीं प्रियंका गांधी

  • सफदरजंग अस्पताल में गाजियाबाद DM और एसएसपी मौजूद हैं. इन्‍हीं पर शव को लखनऊ तक पहुंचाने की जिम्मेदारी है. सीएम के आदेश पर प्रशासनिक अफसर यहां पहुंचे हैं.
  • कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने कहा, “कहने को उन्नाव की बेटी ने कल रात में अस्पताल में दम तोड़ दिया, पर असल में तो उसे उसी दिन मार दिया जिस दिन उन्नाव की पुलिस ने बलात्कारी के खिलाफ केस कमजोर किया, आरोपी आज़ाद हुए. सब रेपिस्‍ट्स को जेल से बाहर निकालो और चौराहे पर लाकर फांसी दे दो. इससे लोगों में संदेश जाएगा कि ऐसा दोबारा हुआ तो यही अंजाम होगा.
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पीड़‍ित परिवार से मिलने की खातिर लखनऊ से उन्‍नाव के लिए निकलीं.
  • यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा, “यह बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण घटना है. मैं कल्‍पना भी नहीं कर सकता कि पीड़‍ित परिवार पर क्‍या गुजर रही होगी. मैं विश्‍वास दिलाता हूं कि हम दोषियों को नहीं बख्‍शेंगे. उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द सजा दिलाई जाएगी.

सड़क मार्ग से उन्‍नाव लाया जाएगा पीड़‍िता का शव

  • पोस्‍टमॉर्टम की वीडियोग्राफी कराई जा रही है. पार्थिव शरीर को सड़क के रास्ते ले जाया जाएगा. परिवार ने सड़क के रास्ते जाने को ही कहा है. शव और परिवार को ले जाने के लिए दो एम्‍बुलेंस मंगाई गई हैं.
  • कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने उन्‍नाव रेप पीड़‍िता के परिजनों के प्रति सहानुभूति जताई. उन्‍होंने लिखा, “पीड़‍िता की मौत के भारत के पितृसत्‍ता वाले समाज का दोगलापन खोलकर रख दिया है. बिना किसी प्रभाव के जांच होनी चाहिए और न्‍याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए.”

  • यूपी के न्‍याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “दुखद है पीड़‍िता आज हमारे बीच नहीं है. हम संबंधित अदालत से आज अपील करेंगे कि इस मामले को फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में भेजा जाए. हम केस की डेली बेसिस पर सुनवाई की भी अपील करेंगे.

Exclusive Video : ‘मैंने उसको जलते देखा’, चश्मदीद ने बताई उन्नाव पीड़िता के साथ हुई हैवानियत की कहानी

  • तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां जैन ने ट्वीट किया, “ना का मतलब ना होता है. चाहे जितना कड़ा कानून हो, प्रशासन और पुलिस को जिम्‍मेदार होना ही होगा. कोई जमानत नहीं. कोई दया नहीं. अगर दोषी हों तो एक महीने में फांसी दो.

  • क्रिकेटर गौतम गंभीर ने ‘उन्‍नाव की बेटी’ हैशटैग के साथ ट्वीट किया है, “हम फिर फेल हो गए.”

  • मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उन्‍नाव पीड़‍िता की मौत को ‘दुर्भाग्‍यपूर्ण’ बताया है. उन्‍होंने परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि मुकदमे को फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में ले जाकर अपराधियों को कड़ी सजा दिलवाई जाएगी.

परिवार ने आरोपियों के लिए मांगी मौत की सजा

  • उन्‍नाव रेप पीड़‍िता के भाई ने मीडिया से कहा, “मुझे कुछ नहीं कहना. मेरी बहन अब हमारे साथ नहीं है. मेरी इकलौती डिमांड यही है कि पांचों आरोपियों को मौत मिले, उससे कम कुछ भी नहीं.
  • उन्नाव रेप पीड़‍िता का पोस्टमॉर्टम शुरू हो चुका है. सफदरजंग हॉस्पिटल में फॉरेंसिक के हेड डॉक्टर MK वाही अपनी टीम के साथ पोस्टमॉर्टम कर रहे हैं.

90 फीसदी जलने के बाद भी मौत से आखिरी पल तक लड़ती रही वो… पढ़ें पूरा घटनाक्रम

  • उन्नाव गैंगरेप पीड़िता के पिता ने उत्‍तर प्रदेश सरकार से मांग की है कि आरोपियों को जिंदा ना छोड़ा जाए. उन्‍होंने योगी आदित्‍यनाथ सरकार से मांग की कि आरोपियों को हैदराबाद की तरह दौड़ा-दौड़ा कर मारें या फिर फांसी दी जाए. पिता का आरोप है कि रेप की वारदात से के बाद से पूरे परिवार को जान से मारने की धमकी मिल रही थी.
  • 14 दिन की जुडिशियल कस्‍टडी मिलने के बाद, शुक्रवार रात पांचों आरोपियों को अदालत से जेल ले जाया गया.

  • राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) चीफ रेखा शर्मा सफदरजंग अस्‍पताल पहुंची हैं. यहीं पर कार्डियक अरेस्‍ट से उन्‍नाव रेप पीड़‍िता की शुक्रवार रात मौत हो गई थी.

पीड़‍िता गैंगरेप की पैरवी के लिए 5 दिसंबर को रायबरेली जा रही थी. गांव के बाहर खेत में दोनों आरोपियों ने अपने तीन साथियों के साथ मिलकर ऊपर पेट्रोल डाला और फिर आग लगा दी.

‘मुझे जलाने वालों को छोड़ना मत’

सफदरजंग अस्पताल के बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के एचओडी डॉ. शलभ कुमार ने पीड़िता के निधन की पुष्टि की. उन्‍होंने कहा कि रात करीब 11.10 पर पीड़िता के हृदय ने काम करना बंद कर दिया. डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ और रात 11.40 पर उसका निधन हो गया.

हालांकि 90 प्रतिशत से भी ज्यादा जल चुकी पीड़िता ने आखिरी वक्त तक हार नहीं मानी थी. गुरुवार रात 9 बजे तक वह होश में थी. जब तक होश में थी कहती रही- मुझे जलाने वालों को छोड़ना मत. फिर नींद में चली गई, डक्टरों ने पूरी कोशिश की, वेंटिलेटर पर रखा लेकिन वो नींद से नहीं उठी.

ये भी पढ़ें

उन्‍नाव गैंगरेप पीड़‍िता ने जिसपर भरोसा किया वही राक्षस निकला, तीन लाख देकर मुंह बंद कराना चाहता था परिवार

90 फीसदी जलने के बाद भी मौत से आखिरी पल तक लड़ती रही वो… पढ़ें पूरा घटनाक्रम

Related Posts