UPSC एस्पिरेंट्स के लिए अच्छी खबर, इंटरव्यू-मेडिकल टेस्ट के लिए प्लेन का किराया दे सकता है आयोग

लगभग 700 उम्मीदवार हैं, जिन्होंने यूपीएससी (UPSC) की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास की हैं. एनुअल सिलेक्शन प्रोसेस के लिए इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के लिए इन उम्मीदवारों को दिल्ली आना है.
UPSC may reimburse aspirants airfare, UPSC एस्पिरेंट्स के लिए अच्छी खबर, इंटरव्यू-मेडिकल टेस्ट के लिए प्लेन का किराया दे सकता है आयोग

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की पिछले साल परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. यूपीएससी उन उम्मीदवारों के प्लेन का किराया दे सकते है, जो कि प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद दिल्ली इंटरव्यू के लिए आएंगे.

700 उम्मीदवारों ने पास की यूपीएससी की परीक्षा

एचटी की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित अधिकारियों ने कहा कि लगभग 700 उम्मीदवार हैं, जिन्होंने यूपीएससी की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा पास की हैं. एनुअल सिलेक्शन प्रोसेस के लिए इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के लिए इन उम्मीदवारों को दिल्ली आना है. ऐसे में यूपीएससी इन उम्मीदवारों का एयरफेयर रिइंबर्स कर सकता है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

यूपीएससी आमतौर पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए रेलवे किराए रिइंबर्समेंट करता है. हालांकि अब कोविड-19 महामारी और रेल गाड़ियों की कमी को देखते हुए एयरफेयर के रिइंबर्समेंट के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) से कंसल्ट किया है. एनुअल सिलेक्शन प्रोसेस से पहले शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपने इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के लिए दिल्ली आना है.

कोविड-19 के खतरे को कम करने की कोशिश

पिछले साल जून और सितंबर में प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा आयोजित की गई थीं. कुछ इंटरव्यू मार्च में होने थे, पर कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण इंटरव्यू प्रक्रिया को स्थगित कर दिया गया था. वहीं कुछ इंटरव्यू हो चुके हैं, पर इन उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट बाकी है.

डीओपीटी के एक अधिकारी ने बताया कि अभी हम इस पर विचार-विमर्श कर रहे हैं. यह आइडिया कोविड-19 के खतरे को कम करने के लिए है. यह विचार संचरण के जोखिम को कम करने के लिए है. खासकर उन एस्पिरेंट्स के लिए जो केवल मेडिकल टेस्ट के लिए दिल्ली आएंगे. अधिकारी ने कहा कि वे उन अस्पतालों पर भी विचार कर रहे हैं जो उन उम्मीदवारों के लिए मेडिकल टेस्ट आयोजित कर सकते हैं, जिनके इंटरव्यू हो चुके हैं.

6 अस्पतालों में होगा मेडिकल टेस्ट

रोजाना 50 से 60 उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा. डीओपीटी ने 21 जुलाई से 4 अगस्त तक आयोजित होने वाले मेडिकल टेस्ट के लिए यूपीएसएस के साथ मिलकर दिल्ली के छह अस्पतालों को शॉर्टलिस्ट किया है. शुरुआत में नौ अस्पतालों को शॉर्टलिस्ट किया गया था, पर इनमें से कुछ कोविड-19 घोषित कर दिए गए, जिसके बाद अस्पताल की संख्या घटाकर 6 कर दी गई.

वहीं, यूपीएससी के अनुसार, 20 से 30 जुलाई तक इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे. यूपीएससी अधिकारियों का कहना है कि इंटरव्यू के लिए दस दिन का स्लोट रखा गया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts