चीन को भारत के मुंहतोड़ जवाब से इंडो-पैसिफिक के देशों को मिली ताकत: US NSC Official

अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) की अधिकारी का कहना है कि चीन कई क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है. ऐसे में भारत की तरफ से चाइनीज एप बैन करना और चीनी निवेश को रोकना एक सराहनीय कदम है.
US National Security Council, चीन को भारत के मुंहतोड़ जवाब से इंडो-पैसिफिक के देशों को मिली ताकत: US NSC Official

भारत की तरफ से चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपनाए जाने को लेकर अमेरिका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद (National Security Council) की अधिकारी लीजा कर्टिस (Lisa Curtis) ने भारत को सराहा है. उन्होंने कहा भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के दौरान भारत ने जिस तेजी के साथ चीन को जवाब दिया है, उसकी वजह से इंडो-पैसिफिक इलाके के दूसरे देशों को भी ताकत मिली है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

भारत के सख्त रुख से दूसरे देशों को मिला हौसला

ब्रुकिंग्‍स इंस्‍टीट्यूशन के बुधवार को आयोजित वेबीनार के दौरान कर्टिस ने कहा, भारत के रुख से इन देशों को हौसला मिला है और वो मौजूदा हालातों को लेकर अलर्ट हो गए हैं. चीन कई क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ा रहा है. ऐसे में भारत की तरफ से चाइनीज एप बैन करना और चीनी निवेश को रोकना एक सराहनीय कदम है. इसकी वजह से सेनाओं में डिसइंगेजमेंट हुआ है और ये आने वाले दिनों में भी कायम रहेगा. कुल मिलाकर भारत ने चीन पर जो दबाव बनाया है उसका असर आने वाले समय में भी देखने को मिलेगा. इस रवैये से दोनों देशों के समीकरण बदलेंगे.

कर्टिस ने आगे कहा कि कुछ देशों को चीन की नीयत का पता लग गया है. पूर्वी लद्दाख में चीन का आक्रामक रुख दुनिया के दूसरे देशों में चीन के झगड़ालू रवैये का ही उदाहरण है.

नहीं चलेगी चीन की दबंगई

बता दें यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की तरफ से आयोजित इंडिया आइडिया समिट में भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूती दी जा रही है. साथ ही इस समिट के जरिए चीन को भी ये संदेश दिया जा रहा है कि उसकी दबंगई अब और नहीं चलेगी. इस समिट में एक तरफ जहां अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन के खिलाफ भारत से मजबूत रुख अपनाने और अमेरिका के भारत के साथ खड़े होने की बात कही, तो वहीं पीएम मोदी ने भी अमेरिका को नेचुरल पार्टनर बताया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts