उत्तराखंड: नमामि गंगे के तहत आज 6 मेगा प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री चोरपानी में 5 MLD एसटीपी और 1 MLD की क्षमता वाले दो एसटीपी और बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी का उद्घाटन करेंगे. उत्तराखंड में गंगा नदी के पास 17 शहरों से प्रदूषण को कम करने के लिए 30 परियोजनाएं अब पूरी हो गई हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:56 pm, Mon, 28 September 20

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार यानी आज 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तराखंड (Uttarakhand) में नमामि गंगे (Namami Gange) के तहत 6 बजे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरिद्वारा के जगजीतपुर, सराई में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा जगजीतपुर में सीवेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे.

प्रधानमंत्री ऋषिकेश के लकड़घाट पर 26 MLT एसटीपी का उद्घाटन करेंगे. हरिद्वार-ऋषिकेश क्षेत्र से करीब 80 प्रतिशत अपशिष्ट जल गंगा में जाता है. ऐसे में इन प्रोजेक्ट्स की गंगा को साफ रखने में अहम भूमिका होगी.

30 योजनाएं पूरी

मुनि की रेती शहर में, चंद्रेश्वर नगर में 7.5 MLD एसटीपी देश में पहला 4 मंजिला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट होगा. इसकी ऊंचाई 21 मीटर है. इसकी लागत 12 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली हवाई अड्डे पर युवक के बैग में मिला जिंदा कारतूस, पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री चोरपानी में 5 MLD एसटीपी और 1 MLD की क्षमता वाले दो एसटीपी और बद्रीनाथ में 0.01 एमएलडी का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें- IGI एयरपोर्ट टर्मिनल-2: एक अक्टूबर से फिर शुरू होगा घरेलू उड़ानों का परिचालन

उत्तराखंड में गंगा नदी के पास 17 शहरों से प्रदूषण को कम करने के लिए 30 परियोजनाएं अब पूरी हो गई हैं, जो ऐतिहासिक उपलब्धि है.

गंगा अवलोचन का भी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी गंगा नदी में किए गए संस्कृतिक, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए गंगा के पहले संग्रहालय ‘गंगा अवलोचन’ का भी उद्घाटन करेंगे. यह संग्रहालय चंडीघाच, हरिद्वारा में स्थि है.