कभी-कभी हम भी उधर चले जाते हैं, चीनी सेना की घुसपैठ पर बोले राजनाथ सिंह

सिंह ने कहा कि सरकार सीमा पर सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए रोड, रेल और एयर कनेक्टिविटी को बेहतर कर रही है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी सैनिकों की घुसपैठ से जुड़े सवाल का बुधवार को लोकसभा में जवाब दिया. उन्‍होंने कहा कि ‘कभी-कभी हम भी उधर चले जाते हैं.’ कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी के सवाल पर सिंह ने कहा, “वास्‍तविक रेखा (LAC) को लेकर दोनों देशों के बीच कई जगहों पर भ्रम की स्थिति है. कभी-कभी PLA (पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी) इधर आ जाती है. कई बार हमारे लोग भी उधर चले जाते हैं.”

सिंह ने आगे कहा, “सीमा सुरक्षा को लेकर मैं देश का आश्‍वस्‍त करता हूं. LAC को लेकर दोनों देशों के बीच भ्रम है. इस भ्रम की वजह से कभी-कभी चीन की PLA और भारतीय सेना इधर-उधर चले जाते हैं.” उन्‍होंने कहा कि अगर सीमा सुरक्षा को लेकर कोई विवाद होता है तो उसके लिए सरकार के पास व्‍यवस्‍था है.

राजनाथ सिंह ने कहा, “दोनों देशों की सेनाओं के बीच अक्‍सर मुलाकात होती है. लॉन्‍ग टर्म इश्‍यूज को सुलझाने के लिए हमारे पास पर्याप्‍त मैकेनिज्‍म है. ज्‍वॉइंट सेक्रेट्री लेवल पर भी हम बात करते हैं.”

सिंह ने कहा कि सरकार सीमा पर सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए रोड, रेल और एयर कनेक्टिविटी को बेहतर कर रही है. सुरंगें भी बनाई जा रही हैं. उन्‍होंने कहा कि सरकार की यह कोशिश है कि किसी भी हालात में सेना का मूवमेंट तेजी से हो सके.

ये भी पढ़ें

भारतीय सीमा में घूमता मिला चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ दिया

हर हरकत पर नजर है, नेवी चीफ ने सीधे शब्‍दों में चीन और पाकिस्‍तान को समझाया