Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, केरल-यूपी समेत इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.
Weather Department updates, Weather Update: दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, केरल-यूपी समेत इन राज्यों में अलर्ट
PS- PTI

दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज बुधवार सुबह से बदला हुआ है. दोपहर होते-होते आसमान में छाए बादल दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत कई इलाकों में बरस पड़े.

इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आई है और गर्मी-उमस से भी कुछ हद तक राहत मिली है. आसमान में अब भी बादल छाए हुए हैं और अगले कुछ घंटों के दौरान दोबारा बारिश होने के पूरे आसार बने हुए हैं.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के संकेत

मौसम विभाग (Weather Department) ने अनुमान लगाया है कि अगले दो-तीन दिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने वाली है. विभाग के अनुसार, मानसून (Monsoon) की ट्रफ लाइन इन प्रदेशों से होकर गुजर रही है जिसके चलते यहां झमाझम बारिश होने वाली है. बुधवार को आंशिक बदली रहेगी और बीच-बीच में बौछारें पड़ सकती हैं.

यूपी के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है. इनमें पश्चिमी यूपी से लेकर बुन्देलखण्ड और तराई के जिले शामिल हैं. साथ ही आकाशीय बिजली ग‍ि‍रने की भी आशंका भी जताई गई है.

पश्चिमी यूपी से लेकर बन्देलखण्ड में अलर्ट

पश्चिम यूपी के जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है उनमें मुरादाबाद, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर शामिल हैं. इसके अलावा तराई के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी हुआ है उनमें श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और पीलीभीत शामिल हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

मालूम हो कि बुन्देलखण्ड इलाके के लिए इस सीजन में पहली बार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें बांदा, हमीरपुर, झांसी और जालौन जिले शामिल हैं. इसके अलावा कानपुर नगर और देहात, औरैया और कन्नौज ज‍िलों में भी अलर्ट है.

दिल्ली-NCR में दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग ने दो दिनों के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और कहा है कि शहर में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस बीच राजधानी दिल्ली में बुधवार दोपहर में बारिश हुई है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने खान मार्केट से तस्वीरें जारी की हैं.


आईएमडी के क्षेत्रीय अनुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “वर्तमान में मानसून की निम्न दबाव की रेखा हिमालय की तलहटी के करीब चल रही है. 28 जुलाई की शाम से यह दक्षिण की ओर खिसक जाएगी और 28 जुलाई से 30 जुलाई की शाम के दौरान दिल्ली-एनसीआर के बहुत करीब से गुजरेगी.”

बिहार-बंगाल-असम में भी बारिश के आसार

उन्होंने कहा कि मंगलवार और बुधवार की रात को अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवाएं हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान तक पहुंचेंगी. लिहाजा इनके प्रभाव के चलते इन क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा भी होगी.

विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, कोंकण गोवा और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है.

उत्तराखंड में बारिश को लेकर रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पौड़ी, पिथौरागढ़ सहित छह जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. देहरादून सहित चार जिलों में दो दिन भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 29 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में बारिश होगी. चंपावत और पौड़ी जिलों में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश, जबकि पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिलों में में कहीं-कहीं तेज दौर के साथ अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

केरल में चेतावनी जारी

भारी वर्षा के कारण केरल के कोच्चि में कुछ हिस्सों में जलभराव हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) आज के लिए इडुक्की जिले में अत्यधिक भारी (EH) वर्षा की चेतावनी जारी करता है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts