मानसून ने केरल में दी दस्तक, दिल्ली पहुंचने में होगी देरी

स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने बताया कि मानसून जुलाई के पहले सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा.
monsoon, मानसून ने केरल में दी दस्तक, दिल्ली पहुंचने में होगी देरी

नई दिल्ली: गर्मी से परेशान देशवासियों के लिए अच्छी खबर है. मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने इसकी पुष्टि की है. एक सप्ताह की देरी से मानसून आज केरल के समुद्री तट से टकराया. मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के तटीय इलाकों में शनिवार सुबह से ही बारिश हो रही है, जिसके शाम को तेज होने की उम्मीद है. इस बीच, स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने बताया कि मानसून जुलाई के पहले सप्ताह तक दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देगा.

दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, लक्षद्वीप, मालदीव क्षेत्र, दक्षिण पूर्व अरब सागर और मन्नार की खाड़ी के ऊपर 35-45 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है. मौसम खराब होने की वजह से राज्य के मछुआरों को 9, 10 और 11 जून को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केडीएमए) के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों में नौ से 11 मई तक रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य के कुछ हिस्सों में 115-204.5 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है. त्रिशूर में 10 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि एनार्कुलम, मलाप्पुरम और कोझिकोड जिले में 11 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, एनार्कुलम और त्रिशूर में 9 जून के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली-एनसीआर में 10-15 दिन की देरी

निजी मौसम एजेंसी स्काई मेट ने इस साल 93% और मौसम विभाग ने 96% बारिश की संभावना जाहिर की है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मानसून पहुंचने में 10-15 दिन की देरी हो सकती है. दिल्ली और इसके आसपास के प्रदेशों में आमतौर पर मानसून जून तक पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें- अच्छे मानसून के लिए पानी भरे बर्तन में बैठकर हो रही है पूजा

Related Posts