दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 48 डिग्री पहुंचा तापमान, आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने आज तक औसतन 7.9 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक हल्की बारिश भी नहीं हुई है.

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सोमवार को गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. दिल्ली के पालम इलाके में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. 10 जून को इतना अधिक तापमान पहले कभी दर्ज नहीं किया गया. यह सामान्य से 08 डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसी तरह सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से 06 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में आसमान में बादल रहेंगे. गर्मी के चलते लू जैसी स्थिति रहेगी लेकिन कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है.

मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली और एनसीआर के लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है. वहीं 12 जून को तापमान में तीन से चार डिग्री तक की कमी आ सकती है. दरअसल एक पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. इसके चलते मौसम में बदलाव आएगा. वहीं हवाएं अरब सागर से काफी नमी लेकर बुधवार तक आएंगी. इससे तामपान में कमी दर्ज होगी.

मॉनसून ने जहां केरल में दस्तक देकर पड़ोसी राज्यों में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, वहीं दिल्ली में प्री-मॉनसून का भी असर नहीं दिख रहा. मौसम विभाग के अनुसार इस महीने आज तक औसतन 7.9 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक हल्की बारिश भी नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- ‘ड्रग देकर किया मासूम से रेप’, कठुआ में हुई दरिंदगी की चार्जशीट

ये भी पढ़ें- कठुआ रेप केस: 6 लोगों को मिली सजा तो विशाल जंगोत्रा को क्यों हुआ बरी?