दिल्ली में पारा 8 डिग्री तक लुढ़का, कोहरे और लो विजिबिलिटी से लेट हुईं 22 ट्रेन-30 फ्लाइट्स

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से बीते कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार ठंड पड़ रही है और सर्द हवाएं चल रही हैं. इसके साथ अगले कुछ दिनों में भी कोहरा बरकरार रहेगा.
delhi ncr temperature fog low visibility, दिल्ली में पारा 8 डिग्री तक लुढ़का, कोहरे और लो विजिबिलिटी से लेट हुईं 22 ट्रेन-30 फ्लाइट्स

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के सभी राज्यों में कड़ाके की ठंड और कोहरे का बड़ा असर देखने को मिल रहा है. दिल्ली में बुधवार सुबह साढ़े 5 बजे न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि दिन में भी सर्दी बरकरार रहेगी. अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक दिन में हल्के या घने कोहरे के साथ आम तौर पर बादल छाए रहेंगे. घने कोहरे की वजह से विजिबलिटी 50 मीटर से भी कम हो गई है. इसके कहर से सड़क, ट्रेन और फ्लाइट्स पर बुरा असर पड़ रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से बीते कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार ठंड पड़ रही है और सर्द हवाएं चल रही हैं. इसके साथ ही अगले कुछ दिनों तक भी कोहरा बरकरार रहेगा. सड़कों पर गाड़ियां चलाने में भी लोगों को काफी सावधानी बरतनी पड़ रही है

सरकारी सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 344 के साथ बहुत खराब श्रेणी में रहा. सफर के पूर्वानुमानों के मुताबिक एक्यूआई खराब से बहुत खराब श्रेणी के बीच रहेगी. हालांकि दोपहर में हवा अचानक से तेज हो जाएगी, जिससे प्रदूषित कणों के खत्म होने की उम्मीद है.

एक से आठ घंटे तक की देरी से चल रही है ट्रेन

उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें आज भी 1 से 8 घंटे तक लेट हैं. सबसे विलंब ट्रेनों में गाजीपुर-आनंद विहार टी एक्सप्रेस है जो 8 घंटा लेट है, जबकि अगरतला-आनंद विहार टी राजधानी एक्सप्रेस एक घंटा 30 मिनट लेट से दिल्ली पहुंच रही है.

दूसरी ओर मऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस 3 घंटा 45 मिनट, कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 4 घंटा, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस एक घंटा 45 मिनट, नई दिल्ली-महाबोधि एक्सप्रेस 3 घंटा ,गोरखपुर-हिसार गोरखधाम एक्सप्रेस दो घंटा 30 मिनट, आजमगढ़-दिल्ली कैफियत एक्सप्रेस 5 घंटा 45 मिनट, भागलपुर-आनंद विहार गरीब रथ 5 घंटे, रीवा-आनंद विहार रीवा एक्सप्रेस 6 घंटा, मुंबई-अमृतसर दादर एक्सप्रेस 2 घंटा 45 मिनट, जामनगर-कटरा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 4 घंटा और रक्सौल आनंद विहार सत्याग्रह एक्सप्रेस दो घंटा 30 मिनट की देरी से दिल्ली पहुंच रही है.

रेलवे की ओर से बताया गया है कि सभी ट्रेनें कोहरे और ठंड की वजह से लेट आ रही है. रेलवे ने अपने यात्रियों से ट्रेन के स्टेटस पर निगाह रखने के लिए भी कहा है. कोहरे की वजह से उड़ानों में भी देरी हो रही है.

आईजीआई एयरपोर्ट पर बढ़ी इंतजार करनेवालों की भीड़

बताया जा रहा है कि कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट की रनवे विजिबिलिटी लगभग 150 मीटर है. फ्लाइट्स पर इसका असर देखा जा रहा है. विजिबिलिटी कम होने के कारण दिल्ली से 30 फ्लाइट्स देरी के शिकार हो गए हैं. वहीं एयरपोर्ट पर इंतजार करने वाले यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है.

विस्तारा एयरलाइंस ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली में घने कोहरे के कारण दिल्ली से आने वाली और जाने वाली फ्लाइट्स प्रभावित होने की संभावना है. वहीं इंडिगो ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि बागडोगरा, बेंगलुरु, दिल्ली, लखनऊ और पटना में विजिबिलिटी कम होने के कारण संचालन प्रभावित हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड, कोहरे और शीतलहर की वापसी, फिर हो सकती है बारिश

बर्फबारी ने उत्‍तर भारत में बढ़ाई ठंड, ट्रेनों की रफ्तार पर भी लगा ब्रेक

Related Posts