खराब मौसम के चलते लैंडिंग के वक्‍त लखनऊ में लहराए दो विमान, दिल्‍ली में बारिश के साथ चल रही हवाएं

दलहन और तिलहन फसलों के अलावा आलू, मटर, गोभी जैसी सब्जियों की खेती पर बारिश ने बुरा असर डाला है.

खराब मौसम के चलते लखनऊ में दो विमान टेल विंड के कारण लैंडिंग के दौरान लहराने लगे. एयर इंडिया के अंतरराष्ट्रीय विमान और सऊदी एयर एसपी 890 लैंडिंग के समय टेल विंड में फंस गए थे.

विमान जब हवा में लहराने लगा तो पायलट ने विमान को बहुत ही सूझ-बूझ के साथ संभालते हुए लैंडिंग करने के बजाय दोबारा हवा में उठा लिया. 3 चक्कर लगाने के बाद विमान की फिर लैंडिंग कराई गई.

दरअसल जब विमान या पानी का जहाज जिस दिशा में यात्रा करते हैं, तब उसी दिशा में बहने वाली हवा को टेल विंड कहा जाता है.

लखनऊ में बेमौसम बारिश के कारण हवाई और रेल यात्रा प्रभावित हुई है. यहां बारिश पिछले 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लखनऊ में 32 घंटे से हो रही लागतार बारिश के चलते पारा लुढ़का है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते अभी लखनऊ सहित कई जिलों में दो दिन और हल्की बारिश का असर बना रहेगा.

दलहन और तिलहन फसलों के अलावा आलू, मटर, गोभी जैसी सब्जियों की खेती पर बारिश ने बुरा असर डाला है.

बारिश की आपदा से राहत के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 2.25 करोड़ रुपए हर जिले के लिए जारी कर दिए हैं. इसके अलावा योगी ने लोगों को कम्बल बांटने के लिए 2 लाख रुपए खर्च करने के निर्देश दिए हैं.

वहीं देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां कई जगहों पर तेज बारिश हो रही है, तो कहीं हल्की बूंदा-बांदी और ओले देखने को मिले. बारिश के चलते मौसम का मिजाज बदल गया है.

इस बदलते मौसम के कारण राजधानी में चल रहीं ठंडी हवाओं ने सर्दी बढ़ा दी है. हालांकि बारिश के कारण राजधानी में प्रदूषण के स्तर में कुछ खास गिरावट नहीं हुई है. मौसम विभाग ने आने वाले अगले 48 घंटों में घने कोहरे की आशंका जताई है.

 

ये भी पढ़ें-  फैन बन कर आए इनकम टैक्स अधिकारी, इस मशहूर एक्ट्रेस के घर पर मारा छापा

मुंबई: पैरोल पर आया बम ब्लास्ट आरोपी अचानक गायब, 50 से ज्यादा धमाकों की रच चुका था साजिश