Weather Update: दिल्ली में बारिश से मौसम सुहाना, 9 साल बाद इतना ठंडा रहा जून का पहला वीक

देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कई इलाकों में बारिश (Rain in Delhi) हुई. दिल्ली का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस मापा गया है.
Weather update rain in delhi, Weather Update: दिल्ली में बारिश से मौसम सुहाना, 9 साल बाद इतना ठंडा रहा जून का पहला वीक

जून के महीने में अक्सर उत्तर भारत में केवल लू चलते ही देखी गई है. पर इस साल झमाझम बारिश और ओलावृष्टि ने मौसम का मिजाज ही बदल दिया है. देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कई इलाकों में बारिश (Rain in Delhi) हुई. दिल्ली का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस मापा गया है. दिल्ली के अलावा एनसीआर का मौसम भी काफी सुहाना हो गया है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) का कहना है कि अगले 24 घंटों में दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, आज झारखंड के दक्षिणी जिलों, बिहार और उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश हो सकती है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

क्या आपको पता है कि जून की शुरुआत के छह दिनों ने दिल्ली के मौसम का पिछले 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में पिछले नौ सालों में जून के पहले छह दिन सबसे ठंडे रहे हैं और महीने की 15 तारीख तक चिलचिलाती धूप की कोई संभावना भी नहीं है. अरब सागर में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और भयंकर चक्रवाती तूफान ने दिल्ली के मौसम को काफी हद तक ठंडा कर दिया है.

जून के पहले 6 दिन में एक भी दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं गया है. जबकि, पिछले वर्षों की बात करें तो तापमान आमतौर पर दो से छह दिनों में ही 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता था.

मौसम ब्यूरो के अनुसार, 2019 में 1 से 6 जून तक तापमान लगातार 40 डिग्री से ऊपर था, जबकि, 2018 में महीने के पहले पांच दिनों के दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था. 2017 में चार दिन, 2016 में पांच दिन, 2015 में दो दिन, 2014 में पांच दिन, 2013 में चार दिन, 2012 में छह दिन और 2011 में तीन दिन तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ था.

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को सुबह से ही बादल छाए हुए थे. कुछ हिस्सों में दिन में धूप रही. शनिवार को दिल्ली के सफदरजंग में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. जबकि, न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस था जो सामान्य से चार डिग्री कम है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts