पश्चिम बंगाल: माइनॉरिटी स्टूडेंट्स को ये सुविधाएं देंगी CM ममता बनर्जी, BJP ने बताया- मुस्लिम तुष्टिकरण

जैसे-जैसे नगरपालिका और विधानसभा चुनाव (West Bengal Elections) नजदीक आ रहे हैं, बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राजनीति तेज हो गई है.
scholarship for minority students, पश्चिम बंगाल: माइनॉरिटी स्टूडेंट्स को ये सुविधाएं देंगी CM ममता बनर्जी, BJP ने बताया- मुस्लिम तुष्टिकरण

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता बनर्जी सरकार (Mamata Banerjee’s Led Government) ने एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसका नाम है ओइकोश्री (Oikoshree). ओइकोश्री प्रोजेक्ट एक माइनॉरिटी स्कॉलरशिप (Minority Scholarship) प्रोग्राम है. इस प्रोग्राम के तहत अनुमानित 38 लाख अल्पसंख्यक छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिसमें से 98 प्रतिशत मुस्लिम छात्र हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कन्याश्री प्रोजेक्ट्स के तहत हर साल मिलेगा छात्राओं को लाभ

इसके अलावा ममता बनर्जी सरकार कन्याश्री प्रोजेक्ट भी शुरू कर रही है. यह प्रोजेक्ट बंगाल की छात्राओं के लिए है, जिसमें विशेष रूप से मुस्लिम छात्राएं भी शामिल हैं. कन्याश्री प्रोजेक्ट के तहत हर साल 38 लाख लड़कियों को लाभ मिलेगा. साथ ही सबुजसाथी नाम के प्रोजेक्ट के तहत स्कूल जाने वाले छात्रों को साइकिल भी मिलेगी.

ममता सरकार पर बीजेपी का निशाना

जैसे-जैसे नगरपालिका और विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राजनीति तेज हो गई है. छात्रों के लिए शुरू किए जा रहे इन प्रोजेक्ट्स को बीजेपी अल्पसंख्यक तुष्टिकरण के रूप में देख रही है.

राहुल सिन्हा (Rahul Sinha) जैसे वरिष्ठ बीजेपी नेताओं को लगता है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee) का यह कदम विशुद्ध रूप से मुस्लिम वोट खरीदने के लिए है. ममता बनर्जी सरकार के इन प्रोजेक्ट्स पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा, “हिंदुओं ने क्या गलत किया है? उनका क्या जो मेधावी हैं, लेकिन दलित हैं? उन्हें छात्रवृत्ति के पैसे क्यों नहीं मिलते? क्या हिंदू, ज़मींदार के बच्चे हैं? इस तरह कब तक हिंदुओं को टारगेट किया जाएगा?”

बीजेपी के इन आरोपों पर अब राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता और विधायक ने कहा कि बीजेपी जो कहना चाहती है, वो कह सकती है. लेकिन ममता बनर्जी सरकार के इन प्रोजेक्ट का आने वाले चुनाव से कोई लेना-देना नहीं है. यह सालों पुराने प्रोजेक्ट हैं और बीजेपी को इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts