शादी के लिए क्या हो लड़कियों की सही उम्र, जल्द तय करेगी सरकार: पीएम मोदी

विशेषज्ञों का कहना है कि लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 किए जाने की जरूरत है. उनका तर्क है कि लड़कियों की शादी कराए जाने के लिए 18 वर्ष की उम्र काफी कम है और ये शादी कराए जाने और बच्चा संभालने के लिए सही उम्र भी नहीं है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 7:48 pm, Fri, 16 October 20

केंद्र सरकार लड़कियों की शादी के लिए न्यूनतम उम्र में जल्द बदलाव करने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कृषि एवं खाद्य संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए यह बात कही. इस दौरान उन्होंने 75 रुपये का स्मारक सिक्का भी जारी किया. पीएम मोदी ने कहा, “बेटियों की शादी की सही उम्र क्या हो इस बात पर महत्वपूर्ण विवेचना चल रही है.”

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने बताया कि उन्हें देश भर से कई महिलाओं के पत्र मिले, जिसमें उनसे इस कमेटी की रिपोर्ट के बारे में पूछा गया और ये भी जानना चाहा कि सरकार कब इस मामले में फैसला लेने वाली है. इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मैं उन्हें आश्वासन देना चाहूंगा कि कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद सरकार जल्द इस मामले पर फैसला लेगी.”

16 बार आतंकियों को खदेड़ने वाले शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड को मारी गोली

मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन के दौरान ऐलान किया था कि महिलाओं की शादी के लिए न्यूनतम उम्र क्या हो, सरकार इसपर विवेचना कर रही है और इस मामले को देखने के लिए एक कमेटी भी गठित की गई है. फिलहाल शादी के लिए लड़कियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है, जबकि पुरुषों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष तय की गई है.

दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र को 18 से बढ़ाकर 21 किए जाने की जरूरत है. उनका तर्क है कि लड़कियों की शादी कराए जाने के लिए 18 वर्ष की उम्र काफी कम है और ये शादी कराए जाने और बच्चा संभालने के लिए सही उम्र भी नहीं है.

कोरोना काल में नोएडा की IT कंपनी अपने कर्मचारियों की बढ़ाएगी सैलरी, शेयरधारकों को दिया डिविडेंड