बीजेपी के पोस्टर में भगवा की जगह किसने डाल दिया हरा रंग?

भगवा रंग में दिखनेवाली बीजेपी देश में एक जगह हरी हो गई है. जानिए कौन सी है वो जगह.

लोकसभा चुनाव के शोर में ‘जैसा देश वैसा भेस’ की कहावत पर चलते हुए बीजेपी भी कश्मीर में अपना चोला बदलती दिख रही है. भगवा रंग को पार्टी की पहचान बना चुकी बीजेपी के श्रीनगर प्रत्याशी ख़ालिद जहांगीर ने अपने प्रचार में जमकर हरे रंग का इस्तेमाल किया है. पोस्टर में उर्दू भी खूब इस्तेमाल की गई है. देखते ही देखते बीजेपी उम्मीदवार के ये पोस्टर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गए. ज़ाहिर है, पार्टी के प्रचार से गायब हुए भगवा रंग ने सभी को हैरान किया. स्थानीय अखबारों में भी ये पोस्टर छाये रहे. बीजेपी के चुनाव चिन्ह को भी सफेद रंग में छपवाया गया है.

जब बीजेपी प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पार्टी के झंडे में हरा रंग भी है. अंग्रेज़ी अखबार टेलीग्राफ से बातचीत में अल्ताफ ने कहा कि हरे रंग का प्रयोग इसलिए किया गया क्योंकि ये शांति और विकास का प्रतीक है.

बीजेपी के पोस्टर पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हमले का मौका तलाश लिया. उमर अब्दुल्ला ने लिखा कि, ‘बीजेपी का भगवा अब हरे में तब्दील हो गया है क्योंकि ये कश्मीर में पहुंच गए हैं.  मुझे नहीं पता कि वाकई पार्टी को भरोसा है कि वो वोटर्स को मूर्ख बना लेगी या फिर वो खुद मूर्ख बन गई है.’