Unlock 5.0: क्‍या सारे स्विमिंग पूल खुलेंगे, कब शुरू होंगे रेगुलर स्‍कूल? पढ़ें हर सवाल का जवाब

Unlock-5 में मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर से फिर से शुरू करने की आंशिक रूप से अनुमति दी गई है. राज्यों को 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए कहा गया है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:36 pm, Wed, 30 September 20
अनलॉक-5 (सांकेतिक तस्वीर)

गृह मंत्रालय (MHA) ने बुधवार को अनलॉक-5 (Unlock-5) के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. इसके तहत कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर के क्षेत्रों में ज्यादा गतिविधियों को खोलने की अनुमति दी गई है. मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर से फिर से शुरू करने की आंशिक रूप से अनुमति दी गई है. राज्यों को 15 अक्टूबर के बाद स्कूलों को फिर से खोलने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए कहा गया है. राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को भी अनुमति दी गई है कि सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक समारोहों में लोगों की संख्या तय की जाए.

यहां कुछ बुनियादी सवालों के जवाब हैं, जो अनलॉक-5 को लेकर आपके मन में उठ रहे होंगे, जैसे की क्या सभी स्विमिंग पूल खोल दिए जाएंगे? स्कूल कब से और कैसे पूरी तरह खोले जाएंगे? और क्या हवाई और रेल यातायात नियमित रूप से फिर से शुरू होगा?

सवाल 1- क्या सभी स्विमिंग पूल खुले जाएंगे?

  • नहीं, सिर्फ खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किए जा रहे स्विमिंग पूलों को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी जाएगी. युवा मामलों और खेल मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइंस जारी की जाएंगी. कंटेनमेंट जोन के अंदर के स्विमिंग पूल को फिर से खोलने की अनुमति नहीं है.

सवाल 2- क्या अक्टूबर में कंटेनमेंट जोन के बाहर इकट्ठा होने की परमिशन है?

  • इसका फैसला राज्य सरकारें करेंगी. वर्तमान में किसी भी सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यों और अन्य सभाओं के लिए सिर्फ 100 लोग इकट्ठा हो सकते हैं. 15 अक्टूबर से राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारें तय करेंगी कि इसकी लिमिट को और ज्यादा बढ़ाया जाए या नहीं, लेकिन अगर सभा किसी बंद स्थान पर है, तो यहां 200 लोगों से ज्यादा इकट्ठा नहीं होंगे.

सवाल 3- क्या किसी राज्य में लॉकडाउन चल रहा है?

  • तमिलनाडु और महाराष्ट्र 31 अक्टूबर तक आधिकारिक तौर पर विस्तारित लॉकडाउन करने वाले दो राज्य हैं, हालांकि इसमें एक साथ कई ढील भी दी जा रही हैं. राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे केंद्र के परामर्श के बिना कंटेनमेंट जोन से बाहर किसी भी तरह का लॉकडाउन न करें.

सवाल 4- क्या नियमित उड़ानें और ट्रेनें फिर से शुरू हो गई हैं?

  • रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स अभी भी निलंबित हैं. इस निलंबन को अब 31 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है. वहीं वंदे भारत मिशन की उड़ानें और एयर बबल फ्लाइट्स केवल अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर जारी रहेंगी. इसके साथ ही अपनी क्षमता के 60 फीसदी के सात नियमित घरेलू उड़ानें जारी हैं. घरेलू उड़ानों के संबंध में कोई नई घोषणा नहीं की गई है. इसके अलावा नियमित ट्रेन सेवाएं अभी भी निलंबित हैं. भारतीय रेलवे विशेष यात्री ट्रेनें चला रहा है, जिनकी संख्या नियमित अंतराल पर बढ़ाई जा रही हैं.

सवाल 5- क्या एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने के लिए पास की जरूरत है?

  • नहीं, किसी भी व्यक्ति और वस्तु के राज्य के अंदर और राज्य के बाहर आने-जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. न ही इसके लिए अलग से अनुमति, अनुमोदन, ई-परमिट की आवश्यकता होगी.

सवाल 6- 15 अक्टूबर से थिएटर खुलते ही बुकिंग काउंटर भी खुल जाएंगे?

  • नहीं, इसके लिए बाद में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे, लेकिन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की तरफ से तैयार किए गए SOP के अनुसार, अभी कोई पेपर टिकट नहीं होगा.

सवाल 7- क्या शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, होटल, जिम सभी राज्यों में खुले हैं?

  • मोटे तौर पर हां, कंटेनमेंट जोन के बाहर, क्योंकि केंद्र ने Unlock-4 में इन्हें फिर से खोलने की अनुमति दी थी. महाराष्ट्र सरकार ने अब रेस्टोरेंट और बार में डाइन-इन सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है.

सवाल 8- क्या 15 अक्टूबर के बाद स्कूल, कॉलेज फिर से खुलेंगे?

  • जरूरी नहीं, राज्य सरकारें यह तय करेंगी कि 15 अक्टूबर के बाद कक्षाएं फिर से शुरू की जाए या नहीं. यह उन राज्यों पर लागू है, जिन्होंने अभी तक कोई तारीख तय नहीं की है. उदाहरण के लिए, पश्चिम बंगाल सरकार के नवंबर में स्कूलों को फिर से शुरू करने की संभावना है. असम, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर ने पहले ही कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं. बिहार और तमिलनाडु अक्टूबर में स्कूलों को फिर से खोल सकते हैं.

सवाल 9- स्कूल कब अनिवार्य रूप से फिर से खुलेंगे?

  • केंद्र स्कूल अधिकारियों को नियमित कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए मजबूर नहीं करना चाहता है. स्कूल क्लास शुरू करने को लेकर कोई तारीख तय नहीं की गई है. हालांकि, ऑनलाइन क्लास जारी रहेंगी.

सवाल 10- क्या फिर से खुलने वाले स्कूलों में अटेंडेंस सिस्टम लागू किया जाएगा?

  • नहीं, यह पूरी तरह से माता-पिता की सहमति पर निर्भर करेगा.