क्या 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा Coronavirus लॉक डाउन?

उत्तर प्रदेश के शीर्ष अधिकारी ने दावा किया है कि जब तक COVID-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है तब तक लोगों को इंतजार करना होगा.
coronavirus Lock down, क्या 14 अप्रैल को खत्म हो जाएगा Coronavirus लॉक डाउन?

लॉक डाउन की तय अवधि खत्म होने के बाद उसे इसे आगे भी बढ़ाए जाने के संबंध में सोमवार को केंद्र सरकार ने कहा कि वह राष्ट्रहित में फैसला लेंगे और उसके बारे में सही समय आने पर घोषणा करेंगे. वहीं उत्तर प्रदेश के शीर्ष अधिकारी ने दावा किया है कि जब तक COVID-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है तब तक लोगों को इंतजार करना होगा.

उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा, “जब हम यह सुनिश्चित कर लेंगे की राज्य पूरी तरह कोरोना मुक्त हो गया है, तभी लॉकडाउन खोलना संभव होगा. अगर एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति छूट जाता है, तो लॉक डाउन को खोलना बहुत मुश्किल होगा और इसीलिए इसमें समय लग सकता है.” हालांकि केंद्र सरकार ने 8 दिनों बाद लॉक डाउन खोले जाने पर अभी चुप्पी साथ रखी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा, “हम हर मिनट दुनिया की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. राष्ट्रीय हित में एक निर्णय लिया जाएगा. इस संबंध में एक निर्णय सही समय पर घोषित किया जाएगा.” उन्होंने आगे कहा कि अधिकारियों का एक समूह भी स्थिति का आकलन कर रहा है.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च का 21 दिनों के देशव्यापी लॉक डाउन का ऐलान किया था, जिसकी आखिरी तारीख 14 अप्रैल है. पिछले हफ्ते, मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने लॉक डाउन खत्म होने के बाद लोगों के मूवमेंट को लेकर एक योजना बनाने के लिए कहा था. पीएम मोदी ने राज्यों से अपने सुझाव भेजने का आग्रह किया था.

कई लोगों का मानना ​​है कि सरकार लॉक डाउन जारी रख सकती है. हालांकि इस दरमियान कुछ रियायतें दी जा सकती हैं. अपुष्ट रिपोर्टों के मुताबिक कृषि गतिविधियों को छूट दी जा सकती है, उड़ानों को आंशिक रूप से खोला जा सकता है और एक पूर्ण लॉकडाउन वायरस हॉटस्पॉट तक सीमित हो सकता है. केंद्र ये फैसला राज्यों पर भी छोड़ सकता है कि वह स्थिति का आकलन करते हुए निर्णय लें.

Related Posts