मिग क्रैश के बाद अभिनंदन की जांबाजी की ऐसी कहानी जिसे सुन आप सिर्फ करेंगे सलाम

अभिनंदन को जब लगा कि उसका विमान जल रहा है तो वो पैराशूट से कूद गए और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद के होरान गांव में गिरे. इसके बाद यहां मौजूद ग्रामीणों ने अभिनंदन को घेर लिया. लेकिन अभिनंदन ने...

नई दिल्ली: भारत की वायुसीमा लांघने का दुस्साहस करने वाले पाकिस्तानी जंगी जहाज एफ-16 को उसी की सीमा में घुसकर मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन की दिलेरी पर हर देशवासी को गर्व है. दुश्मन देश की सेना की कस्टडी में भी इस बहादुर सैनिक ने अपने साहस और शौर्य से दुनिया को चकित कर दिया. अभिनंदन ने न सिर्फ बेखौफ होकर पाकिस्तानी सेना के अफसरों के सवालों का जवाब दिया बल्कि दुश्मनों को कई सवालों के जवाब देने से इनकार भी कर दिया.

दुश्मनों की कस्टडी में भी अपने मन की कर अभिनंदन ने ये साबित कर दिया कि हिंदुस्तान की मिट्टी में ही ऐसा साहसी और दिलेर सैनिक पैदा हो सकता है. दुश्मन की कस्टडी में अभिनंदन से सवाल-जवाब का ये अंश तो यही कहता है:

पाकिस्तानी मेजर-आपका नाम क्या है?

अभिनंदन- विंग कमांडर अभिनंदन

पाकिस्तानी मेजर- आशा है कि यहां आपके साथ हम अच्छा व्यवहार कर रहे हैं?

अभिनंदन- जी बिल्कुल, इसे मैं रिकॉर्ड में लाना चाहूंगा और साथ ही अगर देश लौटा तो भी ये बयान नहीं बदलूंगा. पाकिस्तानी सेना के अफसरों ने मेरा अच्छा ख्याल रखा. कैप्टेन ने मुझे भीड़ से बचाया. मैं चाहता हूं कि भारतीय सेना भी इसी तरह व्यवहार करे. मैं पाकिस्तानी सेना से प्रभावित हूं.

पाकिस्तानी मेजर- आप भारत में कहां के रहने वाले हैं

अभिनंदन- मैं यहां नहीं बता सकता. दक्षिण भारत में कहीं से हूं.

पाकिस्तानी मेजर- क्या आप शादीशुदा हैं

अभिनंदन- जी हां

पाकिस्तानी मेजर- उम्मीद है आपको चाय पसंद आई होगी

अभिनंदन- जी, चाय शानदार है

पाकिस्तानी मेजर- आप कौन सा एयरक्राफ्ट उड़ा रहे थे

अभिनंदन- सॉरी, मैं ये नहीं बता सकता, लेकिन मुझे विश्वास है कि आपने मलबे से पता लगा लिया होगा.

पाकिस्तानी मेजर- आपका मिशन क्या था?

अभिनंदन-सॉरी मेजर, मैं ये आपको नहीं बता सकता.

पकड़े जाने तक देते रहे जोरदार जवाब
अभिनंदन को जब लगा कि उसका विमान जल रहा है तो वो पैराशूट से कूद गए और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद के होरान गांव में गिरे. इसके बाद यहां मौजूद ग्रामीणों ने अभिनंदन को घेर लिया. नीचे आने के बाद जब अभिनंदन को समझ नहीं आया कि वो कहां गिरे हैं तब उन्होंने वहां मौजूद लोगों से पूछा कि ‘मैं किस तरफ हूं, भारत या पाकिस्तान में?’ जवाब में कुछ युवकों ने कहा कि वो भारत में गिरा है तो अभिनंदन भारत माता की जय के नारे लगाने लगे, इसके बाद जब स्थानीय ग्रामीणों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए तो अभिनंदन को समझ में आ गया कि वो दुश्मन देश की सीमा में हैं.

इसके बाद अभिनंदन ने अपनी पिस्टल निकाल कर वहां स्थानीय लोगों पर तान दी और थोड़ी दूर जाकर एक तालाब में कूद गए औऱ पानी में अपने पास मौजूद दस्तावेजों को नष्ट करने लगे. तभी वहां स्थानीय लोग और पाक फौज के जवान पहुंच गए और अभिनंदन से हथियार छीन कर उससे मारपीट करने लगे. लेकिन अभिनंदन का हौसला पस्त नहीं हुआ और उन्होंने हर संभव प्रतिरोध किया. इतना ही नहीं उन्होंने बेबाक और निडर होकर सहज भाव से पाकिस्तानी फौज के सवालों का जवाब भी दिया। खास बात ये कि ये खबर डॉन समेत पाकिस्तान के कई प्रतिष्ठित अखबारों ने छापी है.

अभिनंदन के पिता ने दिया भावुक संदेश
इस बीच, विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के पिता पूर्व एयर मार्शल एस. वर्द्धमान ने अपने बेटे की बहादुरी और कुशलता को लेकर भावुक संदेश लिखा है. उन्होंने अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरिए यह संदेश देशवासियों तक पहुंचाया है और कहा है कि “अभिनंदन के प्रति आपकी चिंता के लिए शुक्रिया. ईश्वर का आभारी हूं कि वो जिंदा है, घायल नहीं है. मानसिक तौर पर भी ठीक है. बहादुरी से बाते कर रहा है, जैसा कि एक सैनिक करता है. हमें उस पर गर्व है. आपका आशीर्वाद उसके साथ है. ऐसी कामना करता हूं कि उसकी सुरक्षित वापसी हो. उसे यातनाएं न दी जाएं. इस नाजुक घड़ी में साथ देने के लिए आप सभी का शुक्रिया. हमें आपके समर्थन से ऊर्जा मिली है”

दुश्मन के घर में घुसकर एफ-16 मार गिराया
पाकिस्तानी सेना की ओर से बुधवार को जारी दो वीडियो में कथित रूप से दिखाया गया कि पकड़े गए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का चेहरा खून से सना था और उनकी आंखों पर पट्टी बंधी थी. लेकिन अभिनंदन सहज और शांत होकर दुश्मन सेना की ओर से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहे थे. इस दौरान अभिनंदन उन सवालों के जवाब नहीं दे रहे थे जिससे दुश्मनों को कोई सुराग हाथ नहीं लग सके. दुश्मनों की कस्टडी में भी अपने दिल और मन की करने वाले अभिनंदन ने साबित कर दिया कि भारत की मिट्टी में ही ऐसा साहसी और दिलेर सैनिक पैदा हो सकता है.

पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी वीडियो में खून से लथपथ अभिनंदन ने अपनी पहचान संख्या, पद और वैवाहिक स्थिति के अलावा किसी भी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया. हालांकि पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का वीडियो जारी कर जनेवा समझौते का उल्लंघन किया है. जनेवा संधि ये कहती है कि युद्ध के किसी कैदी को अपमानजनक स्थिति में सार्वजनिक रूप से नहीं दिखाया जाए. बाद में पाकिस्तानी सेना ने एक अन्य वीडियो जारी किया जिसमें अभिनंदन को चाय पीते हुए देखा जा सकता है. इस वीडियो में उसका चेहरा साफ तो है लेकिन चेहरे पर चोट के निशान हैं तथा आंखें सूजी हुई हैं. इस बीच भारतीय अधिकारी फिर से पूरे साहस से जवाब देता है और उसके चेहरे पर डर का कोई भाव नजर नहीं आता.

सकुशल वापसी की मांग, ट्विटर पर हैशटैग
विंग कमांडर अभिनंदन की सकुशल वापसी के लिए देश भर में दुआओं और प्रार्थनाओं का दौर जारी है. सोशल मीडिया पर भी उनकी सकुशल रिहाई के लिए दुआएं मांगी जा रही हैं. ट्विटर पर यूजर्स अभिनंदन के लिए हैशटैग के साथ मुहिम चला रहे हैं. देशवासी इन हैशटैग युक्त ट्वीट्स में अभिनंदन के साहस को सलाम कर रहे हैं. कुछ यूजर्स ने जंग के खिलाफ भी ट्वीट किये हैं और कहा है कि जंग को कहो ना और अभिनंदन को वापस लाओ. अभिनंदन की वापसी के लिए हिट हो रहे कुछ हैशटैग का ब्यौरा इस प्रकार है.

#Abhinandan

#BringBackAbhinandan

#AbhinandanMyHero #WingCommanderAbhinandan

#GivebackAbhinandhan

#BringHimHome

#AbhinandanVarthaman

#WingCommandarAbhinandan,

अभिनंदन पर दिन भर था सस्पेंस
बुधवार को भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने जवाबी कार्रवाई में भारत के 2 फाइटर जेट को मार गिया है और 2 पायलटों को गिरफ्तार भी कर लिया है। पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने इस्लामाबाद में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया के सामने एक वीडियो जारी किया, जिसमें इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को अपने बारे में कुछ बोलते हुए दिखाया गया था, इसमें अभिनंदन ने अपना सर्विस नंबर 27981 बताया था.

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया कि बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन किया, इसके बाद भारत ने जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान मार गिराया जबकि इस कार्रवाई में भारत ने अपना मिग-21 विमान खो दिया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मुताबिक इस कार्रवाई में भारत का एक पायलट लापता है और पाकिस्तान का दावा है कि पायलट उसके कब्जे में है. फिर देर शाम केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने एक ट्वीट के जरिए पुष्टि की है कि पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय वायुसेना का जो पायलट है, उसका नाम अभिनंदन वर्तमान ही है. राठौड़ ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, ‘’एक योद्धा के रूप में इंडियन एयर फोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने अपनी निजी सुरक्षा की परवाह न करते हुए राष्ट्र की सेवा की.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *