Made in China की मदद से पाकिस्तान ने LoC के पास PoK में इंस्टॉल किया रडार सिस्टम

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये रडार चीन से आयात किए गए हैं. साथ ही इन्हें इंस्टॉल करने में भी चीन ने ही पाकिस्तान की मदद की है.
Pakistan installed radar system in PoK near LoC, Made in China की मदद से पाकिस्तान ने LoC के पास PoK में इंस्टॉल किया रडार सिस्टम

लद्दाख सीमा पर तनाव कम करने की जगह चीन लगातार भारत के अन्य बॉर्डर्स पर तनाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है और इसमें उसका बखूबी साथ निभा रहा है पाकिस्तान. पाकिस्तान ने चीनी इक्विमेंट्स की मदद से LoC के पास PoK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में रडार सिस्टम इंस्टॉल किए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ये रडार चीन से आयात किए गए हैं. साथ ही इन्हें इंस्टॉल करने में भी चीन ने ही पाकिस्तान की मदद की है. सूत्रों ने बताया कि चीन ने ही पाकिस्तानी सेना के जवानों को इस रडार सिस्टम की ट्रेनिंग दी, साथ ही उन्हें इसे ऑपरेट करना भी सिखाया है. इस रडार सिस्टम के जरिए पाकिस्तान, भारतीय लड़ाकू विमानों को ट्रैक करना चाहता है.

PoK में लगाए बराक ड्रोन

वहीं पाकिस्तान ने PoK में बराक ड्रोन भी तैनात किया है. पाकिस्तान को हाल ही में चीन से बराक ड्रोन मिले हैं. ये बराक ड्रोन पर्वतीय क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं. पहले पाकिस्तान के पास ऐसे ड्रोन नहीं थे जो हाई अल्टीट्यूड पर काम कर सकें.

मालूम हो कि हर UAV (Unmanned Aerial Vehicle) में एक सिस्टम होता है, जो उसे कंट्रोल करता है और ड्रोन का कैमरा जो फीड भेजता है उसे रिकॉर्ड करता है. इसे ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम कहते हैं. ये ग्राउंड कंट्रोल सिस्टम पाकिस्तान ने LoC के पास PoK में इंस्टॉल किए हैं.

Related Posts