WHO ने COVID-19 से लड़ाई में भारत की तारीफ की, कहा- अब डेटा मैनेजमेंट पर करें फोकस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में COVID-19 पीड़ितों की संख्या 6,48,315 हो गई है और अब तक 18,655 लोगों की मौत हुई है.
World Health Organisation, WHO ने COVID-19 से लड़ाई में भारत की तारीफ की, कहा- अब डेटा मैनेजमेंट पर करें फोकस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने में भारत के प्रयासों की सराहना की है लेकिन कहा कि देश को महामारी के डेटा मैनेजमेंट पर भी ध्यान देना चाहिए. WHO (World Health Organisation) ने संगठित तरीके से देश को अनलॉक करने जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भारत सरकार के मजबूत राजनीतिक नेतृत्व की सराहना की.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

एएनआई के साथ एक विशेष इंटरव्यू में, WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, “भारत सरकार ने शुरुआत से ही बेहद गंभीर कदम उठाए और WHO की सिफारिशों के आधार पर जनवरी में ही कुछ उपाय किए. आज भारत एक दिन में 2 लाख से अधिक टेस्ट कर रहा है. अब, भारत परीक्षण किट विकसित कर रहा है. यह भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है कि पिछले कुछ महीनों में यह आत्मनिर्भर बन गया है. ”

WHO का देशों से आग्रह, जागें और कोरोना को नियंत्रित करें

WHO ने कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देशों से आग्रह किया है कि वे जागें और वायरस के प्रसार को ‘नियंत्रित’ करने के लिए काम करें. डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रयान ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “लोगों को जागने की जरूरत है. डेटा झूठ नहीं बोल रहे हैं. जमीनी हालात झूठे नहीं हैं.”

WHO के अधिकारी ने आगे कहा कि “बहुत से देश इस बात की अनदेखी कर रहे हैं कि उनके डेटा क्या बता रहे हैं.” उन्होंने कहा, “ऐसे कई अच्छे आर्थिक कारण हैं कि देशों को अपनी अर्थव्यवस्थाओं को वापस ऑनलाइन लाने की जरूरत है. यह समझें कि आप समस्या की अनदेखी नहीं कर सकते. यह समस्या जादू से दूर नहीं होगी.”

बता दें पूरी दुनिया में कोरोनावायरस पॉजिटिव (Coronavirus Positive) मामलों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के ऊपर जा चुका है. साथ ही 5 लाख 29 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या 6,48,315 हो गई है और अब तक 18,655 लोगों की मौत हुई है. फिलहाल 2,35,433 एक्टिव केस हैं और 3,94,227 की मौत हो चुकी है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts