आपके नाम पर कहीं कोई चालान तो नहीं और पता भी नहीं? ऐसे करें चेक

कई बार ऐसा होता है जब आपका चालू मोबाइल नंबर आपके काग़जात के साथ रजिस्टर्ड नहीं होता है और चालान संबंधित जानकारी आपको फोन पर नहीं मिल पाती है.

मोटर वाहन अधिनियम के तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर दस गुना जुर्माना बढ़ाए जाने के बाद से लोग काफी सतर्क हो गए हैं. ऐसे में गाड़ी चलाने वाले कई आम लोगों के मन में यह सवाल होगा कि उनके नाम से पहले से कोई चलान तो नहीं है. आपके नाम से ई-चालान है कि नहीं यह जानने के लिए आपको RTO (रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफ़िस) के चक्कर लगाने की कोई ज़रूरत नहीं हैं. आप यहां क्लिक कर आसानी से अपना चालान रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं.

हालांकि आम तौर पर अगर आपने मोटर वाहन अधिनियम एक्ट का उल्लंघन किया है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर चालान से संबंधित संदेश आ जाता है. लेकिन कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब उन्हें चालान संबंधित कोई संदेश मोबाइल पर नहीं मिला, लेकिन जब उन्होंने कौतूहलतावश साइट पर जाकर स्टेटस चेक किया तो पाया कि उनके नाम पर जुर्माना लगा है.

कई बार ऐसा होता है जब आपका चालू मोबाइल नंबर आपके काग़जात के साथ रजिस्टर्ड नहीं होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको RTO ऑफ़िस के चक्कर लगाने होंगे. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

वैसे अगर वर्तमान में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं और आप यह देखना चाहते हैं कि आपके खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम एक्ट के तहत कोई ई-चालान तो नहीं है. तो फिर यहां पर आसानी से क्लिक कर ई-चालान चेक कर सकते हैं.