देश की दूसरी स्वदेशी Vaccine करेगी Coronavirus का खात्मा! Human Trials शुरू

जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की ओर से ट्रायल के पहले फेज में 1,000 पार्टिसिपेंट्स को डोज दिया जाएगा. इससे यह पता लगाया जाएगा कि वैक्‍सीन का इंसान पर कैसा असर हो रहा है और उसके कोई साइड इफेक्‍ट्स तो नहीं हैं.
zydus cadila coronavirus vaccine, देश की दूसरी स्वदेशी Vaccine करेगी Coronavirus का खात्मा! Human Trials शुरू

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (Vaccine) इजात करने का काम चल रहा है. इस बीच भारत (India) में बनी कोरोना की दो वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल (Human Trails) शुरू हो गया है.

कोरोना वैक्‍सीन कैंडिडेट ZyCoV-D का ह्यूमन ट्रायल

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन (Covaxin) का ट्रायल इसी हफ्ते शुरू किया है. अब जायडस कैडिला हेल्‍थकेयर ने भी अपनी कोरोना वैक्‍सीन कैंडिडेट ZyCoV-D का इंसानों पर ट्रायल किया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

जायडस की ओर से ट्रायल के पहले फेज में 1,000 पार्टिसिपेंट्स को डोज दिया जाएगा. इससे यह पता लगाया जाएगा कि वैक्‍सीन का इंसान पर कैसा असर हो रहा है और उसके कोई साइड इफेक्‍ट्स तो नहीं हैं.

मालूम हो कि जायडस कैडिला की यह वैक्‍सीन डीएनए पर आधारित है. इसे अहमदाबाद के वैक्‍सीन टेक्‍नोलॉजी सेंटर (VTC) में डेवलप किया गया है.

कंपनी ने बयान जारी करके बताया कि ‘प्‍लास्मिड डीएनए वैक्‍सीन सबसे सुरक्षित मानी जाती है. साथ ही क्लिनिकल ट्रायल के दौरान इम्‍यूनिटी टेस्‍ट में अच्‍छे नतीजे हासिल हुए हैं.’

‘कोरोना के खिलाफ जंग में बड़ा कदम’

कंपनी के अध्यक्ष पंकज आर पटेल ने बताया कि कोरोना के खिलाफ जंग में यह बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि ट्रायल प्रक्रिया से हम अधिक से अधिक जानकारियां जुटा रहे हैं और उनका अध्ययन किया जा रहा है.

बता दें कि ICMR और भारत बायोटेक की साझेदारी से तैयार वैक्सीन का जानवरों पर ट्रायल सफल रहा है. फिलहाल इसके ह्यूमन ट्रायल की प्रक्रिया जारी है.

इस बीच ICMR ने ट्रायल के लिए चुने संस्थाओं को तय समय सीमा के भीतर इसके अनुपालन का निर्देश दिया है ताकि यह वैक्सीन जल्द से जल्द लॉन्च की जा सके.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts