दिल्ली- गुरुग्राम में और जल्दी होगा Coronavirus टेस्ट, 8 प्राइवेट लैब्स को भी मिली मान्यता

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पांचों सरकारी अस्पतालों में पहले से ही कोरोना वायरस की जांच की जा रही है. आठ निजी लैब और अस्पतालों को भी इस अभियान से जोड़ा गया है.
corona test in delhi, दिल्ली- गुरुग्राम में और जल्दी होगा Coronavirus टेस्ट, 8 प्राइवेट लैब्स को भी मिली मान्यता

दिल्ली में कोरोना वायरस (CoronaVirus) संक्रमण की जल्द पहचान करने के लिए अब 13 स्थानों पर इसकी जांच की जा सकेगी. जिन 13 प्रयोगशालाओं को कोरोना रोगियों की जांच करने के लिए अधिकृत किया गया है उनमें से पांच सरकारी प्रयोगशालाएं हैं. दिल्ली में 8 प्राइवेट प्रयोगशालाओं और अस्पतालों को भी कोरोना टेस्ट करने की इजाजत दी गई है.

कोरोना वायरस की जांच कर रहे सरकारी अस्पतालों में एम्स, राममनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, आईएलबीएस (ILBS) और आर्मी अस्पताल रिसर्च और रेफरल शामिल हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

वहीं जिन निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं को कोरोना वायरस की जांच के लिए मान्यता दी गई है, उनमें लाल पैथ सेक्टर 18 रोहिणी, डॉ डेंग लैब अपोलो अस्पताल, सर गंगाराम अस्पताल, मैक्स साकेत, वंस क्वेस्ट लैब फैक्ट्री रोड, प्रोग्नोसिस लैब सेक्टर 19 द्वारका, सिटी एक्सरे और स्कैन क्लीनिक शामिल हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पांचों सरकारी अस्पतालों में पहले से ही कोरोना वायरस की जांच की जा रही है. आठ निजी लैब और अस्पतालों को भी इस अभियान से जोड़ा गया है.

निजी लैब में भी उन्हीं लोगों की जांच हो सकेगी जिनमें इसके लक्षण हैं या जो संदिग्धों या संक्रमित लोगों के सपंर्क में आये हैं. सैम्पल लेने की सुविधा कई अन्य अस्पतालों में भी उपलब्ध है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा कि तेजी से जांच करने पर रोगियों का शीघ्र पता लग जाएगा और अन्य लोगों में संक्रमण फैलने से पहले ही मामले जल्द नियंत्रित हो सकेंगे.

गुरुग्राम के सेंटर्स को भी मान्यता

दिल्ली के अलावा गुरुग्राम (Gurugram) में भी निजी प्रयोगशालाओं को कोरोना वायरस की जांच के लिए मान्यता दी गई है. कोरोना संक्रमण के सैम्पल टेस्ट के लिए गुरुग्राम में तीन प्राइवेट लैबोरेट्री को अधिकृत किया है. राज्य सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद अब गुरुग्राम में कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों की पहचान तेजी से की जा सकेगी.

गौरतलब है कि पूरे हरियाणा  (Haryana) में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा रोगी गुरुग्राम में ही पाए गए हैं. गुरुग्राम के सेक्टर-34 स्थित स्ट्रैंड लाइफ साइंसेज, सेक्टर 18 स्थित एसआरएल लिमिटिड (SRL Ltd.) और गुरुग्राम के उद्योग विहार फेस-1 स्थित कोर डायग्नोस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं. ये लैबोरेट्री आईसीएमआर (ICMR), स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिशा निर्देशानुसार Covid- 19 के सैंपल की जांच करेंगी.

(आईएएनएस)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts