कोरोनावायरस: संक्रमित मां ने दिया ‘Lucky Baby’ को जन्म

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1016 हो गई है. इससे 42,638 लोग संक्रमित हुए हैं. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अकेले सोमवार को 108 लोगों की मौत हुई है. हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 103 लोगों ने जान गंवाई है.
Baby born coronavirus free, कोरोनावायरस: संक्रमित मां ने दिया ‘Lucky Baby’ को जन्म

चीन में कोरोनावायरस से संक्रमित 33 साल की महिला ने मंगलवार को स्वस्‍थ बच्ची को जन्म दिया. बच्ची का जन्म सिजेरियन से हुआ है. यह महिला चीन के शांक्सी प्रांत की रहने वाली है. डॉक्‍टर्स का कहना है कि बच्ची की रिपोर्ट निगेटिव आई है और वह एकदम स्‍वस्‍थ है. बच्ची को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. बच्ची को संक्रमण ना हो इसलिए उसे मां से अलग वार्ड में रखा गया है. कुछ दिनों के बाद बच्ची की फिर से जांच की जाएगी. चीन के सरकारी मीडिया आउटलेट सिन्हुआ ने एक वीडियो क्लिप ट्वीट किया, इसके साथ कैप्शन दिया, “लकी बेबी”.

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1016 हो गई है. इससे 42,638 लोग संक्रमित हुए हैं. चीन केस स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अकेले सोमवार को 108 लोगों की मौत हुई है. हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा 103 लोगों ने जान गंवाई है.

कोरोनावायरस फैलने के बाद चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे इंतजामों का निरीक्षण किया. उन्होंने एक अस्पताल का दौरा किया भी किया. उन्होंने वुहान के मेडिकल स्टाफ से भी वीडियो पर बातचीत की.

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से भी डॉक्टर्स की एक टीम सोमवार रात चीन पहुंच गई है. डब्ल्यूएचओ के डाक्टर्स की टीम नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण की जांच में मदद करेगी. इस टीम का नेतृत्व डॉ. ब्रूस अलवार्ड कर रहे हैं. चीन और डब्लूएचओ की टीम कोरोनावायरस पर गहन चर्चा करेंगी और इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाएगी.

हॉन्गकॉन्ग के मुख्य स्वास्थ्य महामारी विशेषज्ञ के अनुसार, यदि कोरोनावायरस को कंट्रोल नहीं किया गया, तो दुनिया की करीब 60% आबादी इससे संक्रमित हो सकती है. ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि हर संक्रमित व्यक्ति लगभग ढाई गुना लोगों में संक्रमण फैलाएगा. कोरोनावायरस की वजह से जहाजों पर हजारों लोग फंसे हुए हैं. जहाजों को बंदरगाहों पर आने से मना कर दिया गया है. कई जहाजों पर यात्रियों में कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया है.

आइए आपको बताते हैं कि कौन से देश में कोरोनावारस के कितने मामले सामने आए हैं.

कोरोनावायरस से संक्रमण का सिंगापुर में 45, हॉन्गकॉन्ग में 42, थाईलैंड में 32, जापान में 26, दक्षिण कोरिया में 27, मलेशिया में 18, ताइवान में 18, ऑस्ट्रेलिया में 15, जर्मनी में 14, वियतनाम में 14, अमेरिका में 13, फ्रांस में 11, मकाउ में 10, ब्रिटेन में 8, यूएई में 8, कनाडा में 7, इटली में 3, फिलीपींस में 3, भारत में 3, स्पेन में 2, रूस में 2, नेपाल में 1, कंबोडिया में 1, बेल्जियम में 1, फिनलैंड में 1, स्वीडन में 1, श्रीलंका में 1 मामला सामने आया है.

Related Posts