दिल्ली: तिहाड़ जेल में कैदियों के दो गुटों के बीच मारपीट, 10 घायल

तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा, "घटना शनिवार दोपहर के वक्त की है. उस वक्त सभी कैदियों को हाजिरी के बाद बैरकों के भीतर बंद किया जा रहा था. इसी बीच कैदियों के दो गुटों में मारपीट शुरू हो गई."
Delhi Tihar Jail, दिल्ली: तिहाड़ जेल में कैदियों के दो गुटों के बीच मारपीट, 10 घायल

तिहाड़ जेल नंबर 4 में कैदियों के दो गुटों के बीच झगड़े का मामला सामने आया है. झगड़े में 8 कैदियों को चोटें आईं, जबकि दो कैदी मामूली रूप से जख्मी हो गए. मामूली रूप घायल कैदियों को भी मरहम-पट्टी के बाद अस्पताल ने जेल वापस भेज दिया.

तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने रविवार रात आईएएनएस को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, “घटना शनिवार दोपहर के वक्त की है. उस वक्त सभी कैदियों को हाजिरी के बाद बैरकों के भीतर बंद किया जा रहा था. इसी बीच कैदियों के दो गुटों में मारपीट शुरू हो गई.”

उन्होंने बताया कि 8-10 कैदियों को मामूली खरोचें आईं. उन्हें प्राथमिक चिकित्सा की भी जरूरत नहीं पड़ी. जबकि मामूली रूप से घायल दो कैदियों को अस्पताल ने मरमह-पट्टी करके वापस भेज दिया.

डीजी तिहाड़ जेल ने आगे कहा कि इस बाबत कोई मामला दर्ज नहीं करवाया गया है, क्योंकि घटना की वजह भी गंभीर नहीं थी. न ही बाद में कैदियों के दोनों गुटों के बीच कोई मनमुटाव रहा था.

दूसरी तरफ, एशिया की सबसे सुरक्षित समझी जाने वाली तिहाड़ जेल में संदिग्ध मौतों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कुछ ही दिनों में यहां 2-3 कैदियों की संदिग्ध मौत हो चुकी है. तिहाड़ प्रशासन ने हर मौत को ‘सुसाइड’ करार दिया है.

सवाल यह है कि देश की बाकी तमाम जेलों से तिहाड़ की सुरक्षा का बजट सबसे ज्यादा है, फिर भी आखिर यहां आये दिन कैदी आत्महत्या पर उतारु क्यों हैं?

हाल ही में जिस कैदी की संदिग्ध मौत हुई उसका नाम गगन (21) है. गगन विचाराधीन कैदी था. उस पर चार मामले चल रहे थे. डीजी दिल्ली जेल संदीप गोयल के मुताबिक, “गगन तिहाड़ जेल नंबर-3 में बंद था. शुक्रवार (7 फरवरी) को गगन का शव शौचालय में संदिग्ध हालात में लटका हुआ मिला था.”

ये भी पढ़ें-

Video: दिल्ली में बांसुरी बजाते दिखे जर्मन राजदूत, बोले- यह भारत है

ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर पूछा सवाल तो झल्लाईं इमरती देवी, कहा- चलो हटाओ माइक

MP: पति की अस्थियां लेकर धरने में पहुंची महिला, आर्थिक तंगी से गेस्ट टीचर ने की थी आत्महत्या

Related Posts