Coronavirus: जापानी क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों को लाया गया दिल्ली, 5 विदेशी भी आए

एस जयशंकर ने ट्वीट करके कहा कि 'एयर इंडिया का विमान सभी 119 भारतीयों और 5 विदेशियों को लेकर टेक्यो से दिल्ली आ गया है. विदेशियों में श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरु के नागरिक शामिल हैं.'
Coronavirus 119 Indians stranded, Coronavirus: जापानी क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों को लाया गया दिल्ली, 5 विदेशी भी आए

एयर इंडिया का एक विमान जापान के डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर फंसे 119 भारतीयों और 5 विदेशियों को लेकर गुरुवार तड़के सुबह दिल्ली पहुंच गया. इन पांच विदेशियों में श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरु के नागरिक हैं. इन सभी 124 लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि भारत के 113 क्रू सदस्यों और छह यात्रियों के अलावा श्रीलंका के दो तथा नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के एक-एक व्यक्ति को लाया गया है. सरकार ने कहा, “विदेशियों को सरकार की ‘पड़ोसी पहले’ नीति तथा हिंद-प्रशांत विजन के तहत निकाला गया है.”

एस जयशंकर ने ट्वीट किया, “एयर इंडिया का विमान सभी 119 भारतीयों और 5 विदेशियों को लेकर टोक्यो से दिल्ली आ गया है. विदेशियों में श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरु के नागरिक शामिल हैं. इन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं. जपानी प्रशासन से मिली मदद की हम प्रशंसा करते हैं. एक बार फिर से धन्यवाद.”

इन लोगों को आईटीबीपी के एक पृथक स्थान पर ले जाया गया है, जहां इन लोगों को 14 दिनों तक रखा जाएगा. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारतीय क्रू के तीन सदस्य विशेष उड़ान पर सवार नहीं हुए और जापान सरकार द्वारा अलग रखे गए जहाज में रुकने की इच्छा जताई.

डायमंड प्रिंसेस को पांच फरवरी को 14 दिनों के लिए योकोहामा पोर्ट पर अलग कर दिया गया था जब हांगकांग में उतरे यात्रियों में से एक यात्री 25 जनवरी को कोरोनावायरस जांच में पॉजिटिव पाया गया था.

बता दें कि डायमंड प्रिंसेस पर 138 भारतीय हुए थे. इनमें से आठ लोगों में घातक कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी.

गौरतलब है कि चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,663 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या 77,658 हो गई है. वहीं, पाकिस्तान में भी कोरोना के दो मामलों की पुष्टि हुई है.

प्रधानमंत्री के स्पेशल हेल्थ सहायक डॉ जफर मिर्जा ने बताया, “पाकिस्तान में पहली बार कोरोना के दो मामले पाए जाने की मैं पुष्टि कर सकता है. दोनों मामलों की देखभाल क्लिनिकल स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के हिसाब से की जा रही है. साथ ही दोनों पीड़ितों की हालत अभी स्थिर है.”

ये भी पढ़ें-

Coronavirus: पाकिस्तान में कोरोना वायरस की घुसपैठ, 2 मामलों की हुई पुष्टि

Coronavirus Latest Update : जापान के क्रूज पर फंसे भारतीयों को निकालने के लिए जाएगा विमान

इंडिया और यूके की ज्‍वॉइंट मिलिट्री एक्‍सरसाइज खत्‍म, आतंकियों से निपटने को हुई प्रैक्टिस

Related Posts