26 जनवरी को घर से निकलें संभलकर…ये रास्ते बिगाड़ सकते हैं आपका Republic Day Plan

गणतंत्र दिवस परेड के चलते दिल्ली मेट्रो ने कई लाइन्स पर सुविधाएं बंद रखने का ऐलान किया है. वहीं दिल्ली से उड़ान भरने और लैंड करने वाली कई फ्लाइट्स पर भी इसका असर पड़ा है.
Delhi Metro services on Republic Day, 26 जनवरी को घर से निकलें संभलकर…ये रास्ते बिगाड़ सकते हैं आपका Republic Day Plan

गणतंत्र दिवस की परेड और सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली मेट्रो सेवा में कुछ बदलाव किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के निर्देशानुसार गणतंत्र दिवस समारोह के लिए दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) पर आंशिक रूप से बंद कर दिया जाएगा.

गणतंत्र दिवस को देखते हुए सभी पार्किंग लॉट्स को 25 जनवरी की सुबह 6 बजे से 26 जनवरी की दोपहर 2 बजे तक बंद रखा जाएगा. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्रेपोरेशन (DMRC)ने जानकारी दी कि गणतंत्र दिवस को देखते हुए हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली और कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह रूट पर मेट्रो सेवाओं में थोड़ा बदलाव किया गया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रियों की सुरक्षा पुख्ता करने के लिए दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी है.

DMRC ने ट्वीट कर जानकारी दी कि गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने वाले लोगों की सुविधा के लिए कुछ कॉरिडोर्स को समय से पहले खोला जाएगा. पहले 8 बजे से कॉरिडोर्स को खोला जाता था, लेकिन 26 जनवरी 2020 के लिए सुबह 6 बजे खोले जाएंगे.

इन कॉरिडोर्स को खोला जाएगा समय से पहले-

  • दिलशाद गार्डन से शहीद स्थल (नया बस अड्डा), (लाइन 1)
  • जहांगीरपुरी से समयपुर बादली, (लाइन 2)
  • नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सेंटर, (लाइन 3 और 4)
  • मुंडका से ब्रिगेडियर होशियार सिंह, बदरपुर बॉर्डर से राजा नाहर सिंह, (लाइन 5)
  • मजलिस पार्क से मयूर विहार-पॉकेट 1, (लाइन 6)
  • त्रिलोकपुरी संजय लेक से शिव विहार, (लाइन 7)
  • जनकपुरी वेस्ट से बॉटेनिकल गार्डन (लाइन 8)
  • द्वारका से नजभगढ़ (लाइन 9)

हुडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली (लाइन 2)

केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास द्वार दोपहर 12 बजे तक के लिए बंद रहेंगे. केंद्रीय सचिवालय स्टेशन को लाइन 2 और लाइन 6 के बीच मेट्रो बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा. पटेल चौक और लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार सुबह 8:45 से दपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे.

कश्मीरी गेट- राजा नाहर सिंह( लाइन 6)

लाइन 6 पर आईटीओ, दिल्ली गेट, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन पूरे दिन खुले रहेंगे. इन स्टेशनों पर भी कुछ प्रवेश और निकास द्वार 12 बजे तक बद रहेंगे. आईटीओ मेट्रो स्टेशन के गेट नं 3, 4 और 6 बंद रहेंगे. दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन के गेट नं 1, 4 और 5 बंद रहेंगे. लाल किला मेट्रो स्टेशन का गेट नं 4 बंद रहेगा. जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का गेट नं 3 और 4 बंद रहेगा.

हवाई सेवाओं में फेरबदल 

गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान एयर शो की तैयारी को लेकर हवाई सेवाओं पर भी प्रभाव पड़ा है. इसका असर लगभग 900 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पड़ा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से नोटिस टू एयरमैन (NOTAM) जारी कर दिया गया है. जिसका मतलब है कि आईजीआई एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनलों पर 18 जनवरी, 20 से 24 जनवरी और 26 जनवरी को सुबह 10:35 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक कोई भी फ्लाइट लैंड नहीं कर पाएगी और ना ही टेक ऑफ होगी. तीनों रनवे पूरी तरह से शटडाउन रहेंगे. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि जिन फ्लाइट्स के समय में बदलाव किया गया है उन्हें सूचित कर दिया गया है. एयरलाइंस पैसेंजर को भी समय से सूचित करती है.

ये भी पढ़ें: दिल में देशभक्ति की अलख जगा देंगी ये लाइनें, भेजकर अपनों को करें विश

Related Posts