मई में 50 हजार से सितंबर में 36 लाख कोरोना मरीज हुए ठीक, 77 फीसदी से ज्यादा रिकवरी रेट: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि देश में प्रतिदिन 70 हजार से ज्यादा मरीजों का कोरोना संक्रमण ठीक हो रहा है. देश में मरीजों का रिकवरी रेट 77.77 प्रतिशत हो गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कोरोनावायरस मरीजों को लेकर आज एक बयान जारी कर कहा है कि भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की रिकवरी रेट में काफी तेजी आई है. देश में मरीजों का रिकवरी रेट 77.77  प्रतिशत हो गया है. तेजी से बढ़ रही टेस्टिंग और लगातार की जा रही निगरानी की वजह से ही यह संभव हो पाया है.

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि देश में प्रतिदिन 70 हजार से ज्यादा मरीजों का कोरोना संक्रमण ठीक हो रहा है. कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा मई में पचास हजार से सितंबर में आते आते 36 लाख से ज्यादा पहुंच गया. कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस की तुलना में रिकवरी रेट 3.8 गुना ज्यादा है.

देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या हुई कम

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक तेजी से की जा रही टेस्टिंग, जांच में सहयोग, फोकस्ड, जिम्मेदारी और अच्छी देखभाल भी वजह से मरीजों के रिकवरी रेट (Recovery Rate) में बढ़ोत्तरी का अच्छा प्रतिशत सामने आया है. भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर कम होकर 1.66 प्रतिशत हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना (Corona) संक्रमण से ज्यादातर रिकवरी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में हुई हैं. शनिवार को देश में सबसे ज्यादा रिकवरी हुईं, 81,533 लोग कोरोना संक्रमण से ठीक हुए.

शनिवार को 97, 570 मरीज हुए कोरोना संक्रमित

वहीं शनिवार को कोरोना वायरस (Corona) संक्रमण के 97 हजार 570 मामले दर्ज किए गए, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा दर्ज किया गया आंकड़ा रहा. इसके साथ ही कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 46, 59,984 हो गया. वहीं चौबीस घंटे में 1,201 लोगों की मौत हो गई.

Related Posts