Delhi Violence: पुलिस की तैनाती के बावजूद रातभर जगते हैं हिंदू-मुस्लिम, शिफ्ट में होती है पहरेदारी

एक स्थानीय युवक ने बताया कि 'हिंदू और मुस्लिम यहां पर पिछले 30 साल से एकसाथ रह रहे हैं. हमारे बीच कभी कोई दिक्कत नहीं हुई और आज भी भाईचारा कायम है.'

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के दंगा प्रभावित इलाकों में जिंदगी धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है. हालांकि लोग अभी भी डरे हुए हैं और अलर्ट हैं. पुलिस और सुरक्षाबल की तैनाती के बावजूद लोग अपने इलाके में शांति बनाए रखने के लिए मुस्तैद हैं. इन इलाकों में हिंदू-मुस्लिम एकता की एक नई मिसाल देखने को मिल रही है.

दंगा प्रभावित मुस्तफाबाद में हिंदू और मुस्लिम एक साथ रातभर जगकर हालात पर नजर बनाए रखते हैं. ये लोग शिफ्ट के रूप में काम करते हैं और रातभर जगकर ये सुनिश्चित करते हैं कि इलाके में कोई बाहरी दंगाई न घुस पाए.

’30 साल से रह रहे हैं साथ’

संजय ठाकुर नाम के एक स्थानीय युवक ने बताया, “हिंदू और मुस्लिम यहां पर पिछले 30 साल से एकसाथ रह रहे हैं. हमारे बीच कभी कोई दिक्कत नहीं हुई और आज भी भाईचारा कायम है. इलाके पर नजर बनाए रखने के लिए हमने मिलकर प्लान बनाया है.”

वहीं, अली अकबर नाम के एक शख्स ने बताया कि ‘यह एक ऐसी जगह है जहां पर हिंदू और मुस्लिम पिछले कई सालों से एकसाथ रहते आए हैं. लेकिन दंगाइयों ने हमारे घरों और दुकानों को जला दिया. कई सारे लोग यह जगह छोड़कर चले गए हैं.’

स्थानीय लोगों का कहना है कि वो रातभर जगकर स्थिति पर नजर बनाए रखते हैं. मामला अभी भी पूरी तरह से शांत नहीं हुआ है. बाहरी दंगाई कभी भी यहां आकर माहौल बिगाड़ सकते हैं. लेकिन वो ऐसा नहीं होने देंगे.

दिल्ली पुलिस ने 600 लोगों को हिरासत में लिया

बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली जिले में भड़की हिंसा में दिल्ली पुलिस ने 600 लोगों को हिरासत में लिया है, जबकि जिले के अलग-अलग थानों में 130 एफआईआर दर्ज की गईं. अवैध हथियारों के 28 मामले दर्ज किए गए.

दिल्ली पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, “28 एफआईआर सिर्फ उन मामलों में दर्ज की गईं, जिनमें अवैध हथियार रखने और चलाने की बात सामने आई है, जबकि अब तक हुई पड़ताल में सामने आए सबूतों के आधार पर करीब 600 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इन सभी से गहन पूछताछ की जा रही है.”

ये भी पढ़ें-

यात्री ने ट्वीट करके राजधानी एक्सप्रेस में 5 बम होने की दी सूचना, 2 घंटे बाद मांग ली माफी

‘जेल में हैं ढेर सारे मच्छर’, आजम खान का रात काटना हो रहा मुश्किल

Indian 2: शूटिंग के दौरान हादसे में गई 3 लोगों की जान, निर्देशक ने किया 1 करोड़ देने का ऐलान

Related Posts