पाकिस्तान ने रद्द की समझौता एक्सप्रेस, लाहौर-अटारी में फंसे यात्री

भारतीय वायुसेना के एक्शन से बौखलाए पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन को बंद कर दिया है. जिसकी वजह से अटारी आने वाले यात्री लाहौर में ही फंसे रह गए हैं.

नई दिल्ली: बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनावपूर्ण माहौल है. भारतीय वायुसेना के एक्शन से बौखलाए पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन को बंद कर दिया है.

पाकिस्तान ने गुरुवार को वहां से चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है, जिसकी वजह से अटारी आने वाले यात्री लाहौर में ही फंसे रह गए हैं. पाकिस्तान सरकार के मुताबिक दोनों देशों के बीच तनाव के कारण अस्थाई रूप से समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया गया है. बता दें कि यह ट्रेन सप्ताह में दो दिन चलती है. दिल्ली से बुधवार और रविवार को ट्रेन अटारी जाती है और फिर लाहौर जाती है. ट्रेन लाहौर से अटारी के लिए सोमवार और गुरुवार को चलती है जो कि दिल्ली आती है. गुरुवार को ट्रेन लाहौर से चली ही नहीं. पाकिस्तान की तरफ से इस ट्रेन का संचालन रद्द कर दिया गया है. भारत की तरफ से फिलहाल ट्रेन कैंसिल होने की बात सामने नहीं आई है

ट्रेन रद्द होने के कारण लाहौर से भारत आने वाले कई यात्री लाहौर रेलवे स्टेशन में फंस गए हैं. वहीं भारत में पड़ने वाले अटारी में भी कई यात्री फंस गए हैं. दिल्ली से अटारी के लिए चलने वाली ट्रेन बुधवार रात 11:20 बजे रवाना हुई थी. ट्रेन में तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार हैं. उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई थी. इनमें से चार यात्री वातानुकूलित और 23 यात्री गैर-वातानुकूलित डिब्बों में सवार हैं. दिल्ली और अटारी के बीच यह ट्रेन व्यावसायिक रूप से किसी स्टेशन पर नहीं रुकती है.

बता दें कि समझौता एक्सप्रेस भारत और पाकिस्तान के बीच शिमला समझौते के बाद जून, 1976 में शुरू की गई थी. साल 2001 में संसद पर हमले के बाद यह ट्रेन सेवा रोक दी गई थी लेकिन 2004 में इसे फिर शुरू किया गया. पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बाद अब समझौता एक्सप्रेस रोके जाने की ख़बरें आ रही है.

पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बाद समझौता एक्सप्रेस के रोके जाने की ख़बरें आ रही हैं. बुधवार को इस संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि समझौता एक्सप्रेस दिल्ली के अटारी तक सामान्य तौर पर जाएगी.