अब सीधे FCI से अनाज खरीद सकेंगे Lockdown में गरीबों को खाना देने वाले संगठन

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि कई राज्यों और सामाजिक संस्थाओं से यह मांग आ रही थी कि लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरतमंदों के लिए चलाए जा रहे राहत शिविरों के संचालन के लिए खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए, जिसकी स्वीकृति दे दी गई है.
poor feeding organizations, अब सीधे FCI से अनाज खरीद सकेंगे Lockdown में गरीबों को खाना देने वाले संगठन

देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गरीबों को खाना खिलाने वाले गैर-सरकारी संगठन (NGO) या धर्मार्थ संगठन अब भारतीय खादय निगम (FCI) से निर्धारित दर पर सीधे गेहूं और चावल खरीद सकते हैं.

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने बुधवार को ट्वीट के जरिए कहा कि अब देशभर में चल रहे राहत शिविरों के लिए सामाजिक संगठन एक से 10 टन चावल और गेहूं एफसीआई के नजदीकी डिपो से ओपन मार्केट सेल स्कीम (OMSS) के तहत तय दर में सीधे खरीद सकते हैं.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

पासवान ने कहा कि कई राज्यों और सामाजिक संस्थाओं से यह मांग आ रही थी कि लॉकडाउन के मद्देनजर जरूरतमंदों के लिए चलाए जा रहे राहत शिविरों के संचालन के लिए खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाए, जिसकी स्वीकृति दे दी गई है.

उन्होंने कहा कि संबद्ध जिले के जिलाधिकारी (DM) यह सुनिश्चत करेंगे कि सामाजिक संस्थाओं द्वारा ओएमएसएस के तहत तय दरों पर खरीदे गए खाद्यान्न का सही उपयोग हो रहा है और उस क्षेत्र के जरूरतमंद एवं गरीब लोगों को पौष्टिक भोजन मुहैया कराने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है.

अब तक FCI से OMSS के तहत सीधे गेहूं खरीदने की अनुमति राज्य सरकारों और बड़े पैमाने पर अनाज खरीदने वाले पंजीकृत खरीददार, जैसे रोलर फ्लोर मिलों को दी गई थी. (आईएएनएस)

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts