खतरे में शोएब अख्तर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेज गेंद फेंकेगा ये खिलाड़ी!

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के नाम क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 161.3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद कराने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 2003 में बनाया था.

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में वैसे तो हर साल तेज गेंदबाज अपना जलवा दिखाते रहे हैं, लेकिन UAE में हो रहे IPL 2020 में तेज गेंदबाज कुछ अलग स्तर पर नजर आ रहे हैं. जोफ्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा और पैट कमिंस जैसे तूफानी रफ्तार वाले गेंदबाजों की मौजूदगी में साउथ अफ्रीका के एनरिख नॉर्खिया (Anrich Nortje) ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है. राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ रिकॉर्डतोड़ स्पीड से गेंदबाजी के बाद नॉर्खिया ने अब अपना ध्यान सबसे बड़े रिकॉर्ड की ओर लगा दिया है.

पिछले साल भारत के खिलाफ मोहाली में टी20 करियर की शुरुआत करने वाले नॉर्खिया ने इस साल भारत समेत दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के पहले मैच से ही अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया. नॉर्खिया न सिर्फ विकेट हासिल कर रहे हैं बल्कि अपनी तेज गेंदों से बल्लेबाजों को डरा भी रहे हैं.

‘इस IPL में भी तोड़ सकता हूं रिकॉर्ड’

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ तो नॉर्खिया ने IPL का नया रिकॉर्ड ही बना दिया. जॉस बटलर (Jos Buttler) के सामने गेंदबाजी कर रहे नॉर्खिया ने 156.2 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद डाली, जो IPL रिकॉर्ड्स के मुताबिक इस टूर्नामेंट में डाली गई सबसे तेज गेंद है. इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के बाद अब नॉर्खिया की नजरें शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) के रिकॉर्ड पर हैं.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के अपने टीममेट रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) के साथ एक वीडियो चैट में नॉर्खिया ने कहा कि वह पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं. नॉर्खिया ने कहा, “ये कुछ ऐसा है, जो मैं कर सकता हूं और निश्चित तौर पर ऐसा है, जो मैं करना चाहता हूं.”

नॉर्खिया ने ये भी बताया कि कैसी परिस्थितियों में वो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. नॉर्खिया ने कहा, “अगर अच्छा विकेट हो, थोड़ा जोश हो. सही कॉम्बिनेशन हो और शायद मैं इस IPL में ये कर सकता हूं या फिर शायद भविष्य में कभी.”

17 साल पहले बनाया था अख्तर ने रिकॉर्ड

पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज रहे शोएब अख्तर ने अपने करियर में कई बार 160 किलोमीटर प्रतिघंटा का आंकड़ा छुआ था. साउथ अफ्रीका में हुए 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ अख्तर ने निक नाइट को 161.3 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद डाली थी, जो रिकॉर्ड बन गया और आज भी कायम है.

नॉर्खिया ने साथ ही बताया कि जब उन्होंने वो गेंद डाली तो उन्हें स्पीड का पता नहीं था. अगर स्पीड का पता चलता तो शायद उनमें और भी जोश आ जाता. फिलहाल नॉर्खिया के पास इस सीजन में ये रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा, क्योंकि अभी तक सीजन में दिल्ली ने सिर्फ 8 मैच खेले हैं और कम से कम लीग स्टेज में 6 मैच और खेले जाने हैं.

ये भी पढ़ेंः IPL 2020: डिविलियर्स के हल्ला बोल के आगे रॉयल्स का निकला दम, बैंगलोर को मिली तगड़ी जीत

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts