आखिरी 4 ओवरों में 70 छक्के और 74 चौके, IPL 2020 का ये आंकड़ा कर देगा हैरान

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के इस सीजन में प्रशंसकों को हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिल रहे हैं. खासकर डेथ ओवरों में चौकों और छक्कों की जमकर बारिश हो रही है.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 1:28 pm, Thu, 1 October 20
ipl 2020 death overs graveyard for bowlers in ipl 2020 indian premier league ipl in uae death bowling
राजस्थान के बल्लेबाज राहुल तेवतिया ने एक ओवर में 5 छक्के जड़े. source- ipl/bcci

नई दिल्ली. दिग्गज सितारे, चौकों-छक्कों की बारिश, भरपूर मनोरंजन…यानी इंडियन प्रीमियर लीग. आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन का आयोजन यूएई में किया जा रहा है. सभी टीमों ने अपने-अपने अभियान का आगाज कर दिया है और अभी तक प्रशंसकों को रोमांच से भरपूर मुकाबले देखने को मिले हैं. दिलचस्प बात है कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स अंक तालिका में आखिरी यानी आठवें पायदान पर है. बहरहाल, आईपीएल के हर सीजन की तरह इस बार भी एक अलग ट्रेंड सामने आ रहा है. शुरुआती 12 मुकाबलों के आंकड़ों पर गौर करें तो बल्लेबाजों के दबदबे का अलग ही मुकाम नजर आता है.

अंतिम 4 ओवरों में प्रति ओवर 12 का रनरेट
दरअसल, आक्रामक बल्लेबाजों की फौज हो या फिर शारजाह का छोटा मैदान. या फिर सपाट पिच से मिल रही मदद…इस बार के आईपीएल में प्रशंसकों को हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. यही वजह है कि आईपीएल के इस सीजन में आखिरी के चार ओवरों में अभी तक 70 छक्के और 74 चौके लग चुके हैं. अगर औसत में बात की जाए तो अंतिम चार ओवरों में प्रति ओवर 11.94 रन बन रहे हैं. यहां तक कि डेथ ओवरों की रन रेट किसी भी टी20 टूर्नामेंट के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

6 बार आखिरी 4 ओवरों में बने 60 से ज्यादा रन
अंतिम ओवरों में बल्लेबाजों की आक्रामकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आखिरी के चार ओवरों में 60 रन से ज्यादा का स्कोर अब तक छह बार किया जा चुका है. ऐसी बात नहीं है कि इसके पीछे कमजोर गेंदबाजी वजह है. बल्कि हमने जसप्रीत बुमराह और डेल स्टेन जैसे गेंदबाजों को भी डेथ ओवरों में प्रति ओवर 25 रन से ज्यादा लुटाते देखा है. आईपीएल के पिछले सीजन की बात करें तो हमने पूरे टूर्नामेंट में छह बार किसी गेंदबाज को एक ओवर में 25 या उससे अधिक रन लुटाते देखा था. मगर इस साल हम महज 12 मैचों में ही छह बार इसके गवाह बन चुके हैं.

यह भी पढ़ें: IPL 2020: सैमसन ने सचिन वाले ‘स्टाइल’ में पकड़ा कैच, KKR के खिलाफ 28 साल पुरानी याद ताजा

20वें ओवर में बन रहे औसतन 14 रन
अगर हम आईपीएल के इस सीजन में 20वें ओवर की रनरेट की बात करें तो आश्चर्यजनक रूप से ये बहुत ज्यादा है. शुरुआती 12 मैचों में 20वें ओवर में बने रन का औसत निकालें तो पारी के आखिरी ओवर में 14.25 की रनरेट से स्कोर किया जा रहा है. दिलचस्प बात है कि इस सीजन के एक मैच में आखिरी 4 ओवर में 79 रन तक बन चुके हैं. वहीं राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज राहुल तेवतिया किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक ओवर में 5 छक्कों से 30 रन बना चुके हैं.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)