बड़ी खबर: इस खिलाड़ी ने फेंकी IPL इतिहास की सबसे तेज गेंद, तोड़ डाले सभी रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग के आज के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को हरा दिया लेकिन मैच में एक खिलाड़ी ने एक गेंद पर ऐसा कारनामा जो आज तक कोई भी नहीं कर पाया था.

दिल्ली कैपिटल (DC) के तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया (Anrich Nortje) ने बुधवार को आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ अपने गेंद से आग लगा दी. इस सीजन में लगातार अच्छी गति से गेंद फेंक रहे नॉर्किया ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बना दिया है. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 156.22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज गेंद फेंककर इतिहास रच दिया.

सीजन के शरुआत से ही नॉर्किया दिल्ली कैपिटल्स में क्रिस वोक्स की जगह खेल रहे हैं. उन्होंने अपने प्रदर्शन की बदौलत अब तक श्रेयस अय्यर की टीम को काफी फायदा पहुंचाया है. नॉर्किया ने यहां दिल्ली की टीम में प्लेइंग 11 में शामिल होकर अपने दूसरे दक्षिण अफ्रीकी साथियों के साथ कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं.

आज के मैच में नॉर्किया ने राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर को जब 5वीं गेंद फेंकी तो वो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद थी. हालांकि इस गेंद पर विकेट के बदले चौका लगा लेकिन नॉर्किया ने इतिहास रच दिया.

नॉर्किया इससे पहले भी राजस्थान के खिलाफ 150 किमी की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं. सबसे तेज गेंद फेंकने के बाद नॉर्किया ने अगली ही गेंद पर बटलर को बोल्ड कर दिया. ये गेंद भी दूसरी सबसे तेज यानी की 155.1 किमी की रफ्तार से फेंकी गई थी. हालांकि साल 2012 के बाद ऐसा कोई अब तक रिकॉर्ड दर्ज नहीं हुआ है लेकिन नॉर्किया की इस गेंद को अब सबसे तेज बताया जा रहा है.

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंद:

एनरिक नॉर्किया- 156.2
एनरिक नॉर्किया- 155.2
एनरिक नॉर्किया 154.7
डेल स्टेन 154.4
कगिसो रबाडा 154. 2

नॉर्किया इसी के साथ आईपीएल इतिहास की तीन सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. नॉर्किया ने अब तक दिल्ली के लिए सभी मैच खेले हैं और टीम में रबाडा के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं जो आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजी की सूची में सबसे ऊपर हैं.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts