CPL में इन खिलाड़ियों ने किया था कमाल, क्या IPL 2020 में भी मचा पाएंगे धमाल?

IPL से कुछ दिन पहले ही कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) का आयोजन पूरा हुआ है, जिसने IPL 2020 के लिए माहौल तैयार कर दिया है. करीब महीने भर चली CPL में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और इनमें से कुछ IPL में भी खेलने दिखेंगे.

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का नया सीजन अब शुरू होने ही वाला है. टी20 फॉर्मेट में यह दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे पसंदीदा क्रिकेट लीग है. इस बार कोरोनावायरस के कारण यह लीग (IPL 2020) अपने तय समय के बजाए सितंबर में शुरू हो रही है. हालांकि, इस टूर्नामेंट से पहले ही कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) का आयोजन पूरा हुआ है, जिसने IPL के लिए माहौल तैयार कर दिया है. करीब महीने भर चली CPL में कई खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और अब ये IPL में भी अपना जलवा बिखरने के लिए तैयार हैं.

ऐसे में एक नजर डालते हैं, इस सीजन में CPL के टॉप-3 बल्लेबाजों और गेंदबाजों पर जिन्होंने लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया और अब वह 19 सितंबर से शुरू हो रहे IPL के 13वें सीजन में यही प्रदर्शन अपनी-अपनी टीमों के लिए दोहराना चाहेंगे.

टॉप-3 बल्लेबाज

शिमरोन हेटमायरः लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (Shimron Hetmyer) चौथे स्थान पर रहे, लेकिन IPL में खेलने वाले अन्य किसी भी बल्लेबाज के मुकाबले उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए. गुयाना एमजॉन वॉरियर्स की ओर से खेलते हुए हेटमायर ने 11 मैचों में 267 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 125.9 का रहा. हेटमायर पिछले कुछ वक्त से अच्छी फॉर्म में हैं. पिछले सीजन में IPL में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ थे, लेकिन ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए, इसलिए RCB ने उन्हें रिलीज कर दिया था. इस बार हेटमायर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से जुड़े हैं और टीम के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

निकोलस पूरणः एक और विंडीज बल्लेबाज. पूरण (Nicholas Pooran) वेस्टइंडीज के उन युवा बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिनसे इस टीम को काफी उम्मीदें हैं. कई पूर्व खिलाड़ी पूरण को क्रिस गेल जैसा ही खिलाड़ी बता चुके हैं. CPL के इस सीजन में पूरण ने अपने प्रदर्शन से साबित किया है कि उन पर भरोसा किया जा सकता है. पूरण ने इस सीजन के 11 मैचों में 245 रन बनाए और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 123 का रहा. पूरण पिछले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के लिए खेल चुके हैं और उन्होंने अपनी क्षमता की कुछ झलक भी दिखाई थी. इस सीजन में पंजाब को उनसे ज्यादा उम्मीदें रहेंगी.

आंद्रे रसेलः पिछले कुछ सालों में टी20 क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज के तौर पर आंद्रे रसेल (Andre Russell) उभरे हैं. पिछले IPL सीजन के ‘मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर’ (MVP) रहे रसेल एक बार फिर अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं और इसकी चेतावनी उन्होंने CPL के जरिए दे दी है. रलेस ने सिर्फ 9 मैच में 222 रन ठोक डाले और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 141 का रहा. रसेल ने पिछले सीजन में मुश्किल मौकौं पर KKR को बचाया था और इस बार वो टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे.

टॉप-3 गेंदबाज

मुजीब उर रहमानः अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब (Mujeeb ur Rahman) धीर-धीरे क्रिकेट जगत में अपनी जगह मजबूत कर रहे हैं. खास तौर पर टी20 फॉर्मेट में मुजीब अपने 21 साल के सीनियर साथी राशिद खान के नक्शे कदमों पर चल रहे हैं और एक बेहतरीन गेंदबाज बनकर उभर रहे हैं. इस बार सीपीएल में मुजीब ने अपना जलवा दिखाया. IPL और CPL में खेलने वाले गेंदबाजों में मुजीब सबसे सफल रहे और 11 मैचों में 16 विकेट निकाल डाले. उनका इकनॉमी रेट भी सिर्फ 5.29 का रहा. पिछले IPL सीजन में वह किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) खास प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन इस बार वह अपनी दावेदारी जरूर पेश कर सकते हैं.

इमरान ताहिरः बढ़ती उम्र का भी इमरान ताहिर (Imran Tahir) पर कोई असर नहीं पड़ रहा है और वह लगातार अपनी स्पिन से बल्लेबाजों को चकमा दे रहे हैं. ताहिर ने CPL के इस 11 मैचों में 15 विकेट लिए और उनका इकनॉमी रेट भी 6 से नीचे ही रहा. दक्षिण अफ्रीका का यह स्पिनर IPL में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के स्थापित सदस्य हैं. पिछले IPL सीजन में ताहिर ने सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की थी और इस बार भी टीम की सफलता का एक बड़ा हिस्सा ताहिर पर निर्भर करेगा.

मोहम्मद नबीः ये ऑलराउंडर अफगानिस्तान क्रिकेट के सबसे सीनियर और सबसे भरोसेमंद सदस्यों में से एक रहा है. इसके साथ ही टी20 लीग में भी नबी (Mohammad Nabi) ने जिस टीम के लिए अपना हाथ आजमाया है, वहां प्रभावी प्रदर्शन ही किया है. कुछ ऐसा ही उन्होंने CPL में किया और अपनी सधी हुई ऑफ ब्रेक से 12 मैचों में 12 विकेट हासिल किए. उनका इकनॉमी भी 5 से थोड़ा ही ऊपर रहा. नबी IPL में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खेलते रहे हैं और एक बार फिर वह जरूरी खिलाड़ी साबित हो सकते हैं.

 

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोजः रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts