IPL 2020: क्रिस गेल ने इस पारी में बनाए थे 3 ऐसे रिकॉर्ड, जिन्हें नहीं तोड़ पाया कोई भी खिलाड़ी

गेल ने इस पारी में हर विरोधी गेंदबाज की जमकर पिटाई की थी. साथ ही इस पारी में क्रिस गेल ने एक या दो नहीं बल्कि तीन बड़े रिकॉर्ड बनाए थे

सात साल पहले बेंगलुरू का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम एक ऐतिहासिक पारी का गवाह बना था. सीजन-6 में आरसीबी (RCB) की ओर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल ( Chris Gayle) ने 175 रन की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया था. गेल ने इस पारी में हर विरोधी गेंदबाज की जमकर पिटाई की थी. साथ ही इस पारी में क्रिस गेल ने एक या दो नहीं बल्कि तीन बड़े रिकॉर्ड बनाए थे. ये रिकॉर्ड ऐसे हैं जो अब तक बरकरार हैं. पिछले सात साल में कोई भी बल्लेबाज इन रिकॉर्ड्स को तोड़ने की हिम्मत नहीं दिखा पाया.

गेल के बल्ले से निकली रिकॉर्ड्स की सुनामी

टी-20 फॉर्मेट के सबसे बड़े बल्लेबाज क्रिस गेल हैं. ये बात गेल कई बार अपने शानदार प्रदर्शन से साबित कर चुके हैं. यहां हम बात कर रहे हैं उनकी 175 रन की नाबाद पारी की, जिसमें उन्होंने तीन बड़े रिकॉर्ड बनाए. इसमें सबसे पहला रिकॉर्ड है इस लीग में सबसे तेज शतक का. गेल ने महज 30 गेंदों पर शतक लगाकर भारतीय लीग का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. ये रिकॉर्ड अब तक कायम है. इसके अलावा दूसरा, पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड. गेल ने 175 रन की नाबाद पारी खेलकर इस रिकॉर्ड पर भी अपना नाम लिख डाला था. आखिरी और तीसरा रिकॉर्ड है, पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड. क्रिस गेल ने इसी पारी में 17 छक्के लगाकर ये रिकॉर्ड भी अपने खाते में दर्ज कराया था. ये तीनों वो रिकॉर्ड हैं जो गेल ने एक ही पारी में बनाए और अब तक कायम हैं.

गेल ने एक तीर से किए तीन शिकार

गेल ने अपनी इसी एक पारी से कई रिकॉर्ड्स भी तोड़ डाले. क्रिस गेल से पहले भारतीय क्रिकेट लीग में सबसे तेज शतक यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) के नाम था. उन्होंने 2010 में 37 गेंद पर शतक जड़ा था. 2013 में गेल ने अपनी इसी पारी में इस रिकॉर्ड को तोड़ा. इसके बाद पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ब्रैंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) के नाम था. मैक्कुलम ने 2008 में 158 रन की नाबाद पारी खेली थी. इस रिकॉर्ड पर भी गेल ने कब्जा जमा दिया. इसके साथ ही पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी मैक्कलम के ही नाम था. मैक्कुलम ने अपनी 158 रन की नाबाद पारी खेलते हुए सबसे ज्यादा 13 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. इस रिकॉर्ड पर भी पिछले सात साल से क्रिस गेल का ही नाम दर्ज है.

Related Posts