आंद्रे रसेल का आईपीएल 2020 में ऐसा बुरा हाल होगा, केकेआर ने कभी सोचा न होगा!

IPL 2020: आंद्रे रसेल (Andre Russell) आधा सीजन गुजरने के बाद भी एक बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं. केकेआर (KKR) को यह नाकामी महंगी पड़ रही है.

आंद्रे रसेल आईपीएल 2020 में तहलका मचा पाने में नाकाम रहे हैं.

कोलकाता नाइटराइडर्स का आईपीएल 2020 में खेल उतार-चढ़ाव भरा रहा है. टीम कभी जीत तो कभी हार के बीच में झूल रही है. फैंस और एक्सपर्ट जिस तरह की उम्मीद लगाए बैठे थे, वो अभी तक हुआ नहीं है. शायद यही वजह है कि दिनेश कार्तिक ने कप्तानी छोड़ दी और ऑएन मॉर्गन अब टीम के लीडर हैं. लेकिन टीम का एक ट्रंप कार्ड भी इस सीजन में नाकाम रहा है. यह है आंद्रे रसेल. अपने दम पर विपक्षी टीमों का दम निकाल देने वाले रसेल को आईपीएल 2020 में विरोधी गेंदबाजों ने बांध दिया है.

सुपरफास्ट रसेल बने पैसेंजर ट्रेन

उनके आंकड़े बताते हैं कि किस कदर यह ऑलराउंडर नाकाम रहा है. आईपीएल 2020 की आठ पारियों में रसेल ने केवल 92 रन बनाए हैं. वे एक बार भी नाबाद नहीं लौटे हैं. आठों बार तेज गेंदबाजों ने उन्हें आउट किया है. 24 रन उनका बेस्ट स्कोर रहा है. उनकी रन बनाने की गति भी काफी धीमी है. उनका स्ट्राइक रेट में 131 के आसपास है जो कि अब तक के उनके आईपीएल करियर में सबसे कम है. पेसर्स के सामने इस सीजन में रसेल 7.6 रन प्रति ओवर बना रहे हैं.

तेज गेंदबाजों ने पकड़ी रसेल की नब्ज़

रसेल ने इस सीजन में 11.50 की औसत से रन बनाए हैं. यह किसी भी टूर्नामेंट में पांच मैच खेलने के बाद उनका सबसे खराब प्रदर्शन है. आईपीएल 2020 में तेज गेंदबाजों ने शॉर्ट पिच गेंदों की रणनीति से रसेल को फंसाया है. वे जब भी बैटिंग के लिए आते हैं तो स्पिनर्स को आक्रमण से हटा लिया जाता है. इसका फायदा भी टीमों को मिल रहा है.

पिछले सीजन में तूफान ले आए थे

आईपीएल 2019 में रसेल ने जबरदस्त बैटिंग की थी. उन्होंने 10 मैचों में 56.66 की औसत से 510 रन बनाए थे. नाबाद 80 रन उनका बेस्ट स्कोर था. उन्होंने चार बार 50 या इससे ज्यादा रन बनाए थे. साथ ही उनका स्ट्राइक रेट भी 204.81 का रहा था. इस सीजन में उनके बल्ले से केवल आठ चौके और छह छक्के निकले हैं. वहीं पिछले सीजन में उन्होंने सबसे ज्यादा 52 छक्के लगाए थे.

रसेल की नाकामी के चलते केकेआर की पारी को मिडिल ओवर्स में बूस्ट नहीं मिल पाता है. साथ ही लक्ष्य का पीछा करने के दौरान भी उनकी ताबड़तोड़ बैटिंग न होने से टीम पर दबाव बढ़ गया है. अबकी बार तो रसेल को बैटिंग में प्रमोट भी किया जा रहा है.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts