ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का रहा है IPL में दबदबा, सबसे ज्यादा बार जीती ऑरेंज कैप

IPL के 12 साल के इतिहास में अबतक सिर्फ 3 बार ऐसा हुआ है जब किसी भारतीय बल्लेबाज ने एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया है. वहीं वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भी ये उपलब्धि हासिल की है.

साल 2008 में क्रिकेट की सबसे रोमांचक लीग, इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को दुनिया के सामने पेश किया गया. चौके और छक्कों की बरसात का मौसम हर साल आने लगा, लेकिन क्रिकेट और एंटरटेनमेंट की इस कॉकटेल पार्टी को चार चांद भारतीय दिग्गजों से कहीं ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई (Australia) बल्लेबाजों ने लगाए. आंकड़े बताते हैं कि इस लीग में सबसे ज्यादा दबदबा कंगारुओं का रहा. IPL में सबसे ज्यादा रन (Most runs in IPL) बनाने के मामले में 3 भारतीय शीर्ष पर हैं, लेकिन ये जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि हर सीजन में ऑरेंज कैप (Orange Cap) जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आगे रहे हैं.

6 बार ऑरेंज कैप पर कंगारूओं का रहा कब्जा

ये भारतीय लीग 12 साल पुरानी है, लेकिन इसका रंग हर बीतते सीजन के साथ गाढ़ा होता जा रहा है. इस रोमांचक लीग में हर साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है. भारत समेत क्रिकेट जगत की दिग्गज टीमों के बड़े-बड़े खिलाड़ी इस लीग में अपना जलवा दिखा चुके हैं, लेकिन पिछले 12 साल में 6 बार सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने किया है.

2008 में खेले गए पहले सीजन में ही ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज शॉन मार्श (Shaun Marsh) ने सबसे ज्यादा 616 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. अलगे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी ऑस्ट्रेलिया से ही थे. 2009 में मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) ने 572 रन के साथ ऑरेंज कैप अपने नाम की. इसके बाद 2013 में ऑस्ट्रेलिया के माइकल हसी (Michael Hussey) ने अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया. सीजन 6 में माइकल हसी ने 733 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने खाते में जोड़ी.

इसके बाद 2015 में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का तमगा अपने नाम किया. उन्होंने 562 रन बनाए. इसके बाद 2017 में एक बाद फिर से वॉर्नर के बल्ले की धूम दिखाई दी. इस बार 641 रन बनाकर दूसरी बार वॉर्नर ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया.

वॉर्नर से पहले दो बार ऑरेंज कैप अपने नाम करने का रिकॉर्ड क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम था. गेल ने 2011 और 2012 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. अब वॉर्नर भी गेल के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके थे, लेकिन 2019 में वॉर्नर ने गेल को भी पछाड़ दिया और तीसरी बार सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर इतिहास रच दिया.

पिछले सीजन में वॉर्नर 692 रन बनकर ऑरेंज कैप के हकदार बने थे. इस बीच 2018 में भी भारतीय खिलाड़ी ऑरेंज कैप हासिल नहीं कर पाया था. इस बार न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) ने 735 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था.

सचिन और विराट भी ऑरेंज कैप के हकदार रहे

भारतीय लीग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के वर्चस्व को इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने भी तीन बार इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाकर अपने बल्ले का लोहा मनवाया है. सबसे पहले 2010 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) ने 618 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपनी उपबल्धियों में शामिल की थी.

इसके बाद 2014 में रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) ने 660 बनाकर तहलका मचा दिया था. साथ ही ऑरेंज कैप पर भी अपनी मुहर लगाई थी. भारत की ओर से आखिरी बार 2016 में ऑरेंज कैप पर अपना नाम विराट कोहली (Virat Kohli) ने लिखा था. विराट ने 9वें सीजन में अपने बल्ले से रनों की ऐसी आग उगली कि उन्होंने 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की. विराट ने इस सीजन में चार शतक भी जड़े थे.

इस बार ये लीग भारतीय पिच पर नहीं बल्कि UAE में खेली जाएगी. ऐसे में IPL 2020 में कौन सबसे ज्यादा रनों का अंबार लगाता है, ये देखना काफी दिलचस्प होगा.

Related Posts