IPL 2020: राजस्थान और CSK के बीच मुकाबला आज, जीत के साथ आगाज करना चाहेगी रॉयल्स

इन दोनों टीमों के बीच पिछले मैचों को देखा जाए तो चेन्नई का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहा है. चेन्नई ने दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 में से 14 मैच जीते हैं और बाकी के मैच रॉयल्स ने अपने नाम किए हैं.

steve smith walk to pavillion after chennai superkings lbw drs bat save him
राजस्थान ने चेन्नई को इस मैच् में 7 विकेट से मात दी.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2002) के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को मात देने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) मंगलवार को अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) से भिड़ेगी. स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली रॉयल्स का यह इस सीजन का पहला मैच है और वह जीत के साथ आगाज करना चाहेगी. वहीं, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली CSK भी पूरी कोशिश करेगी कि वह दूसरे मैच में भी जीत हासिल करे. CSK ने सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे अपने दो अनुभवी खिलाड़ियों के न रहते हुए भी सीजन की शुरुआत शानदार की है.

इन दोनों टीमों के बीच पिछले मैचों को देखा जाए तो चेन्नई का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहा है. चेन्नई ने दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 में से 14 मैच जीते हैं और बाकी के मैच रॉयल्स ने अपने नाम किए हैं. रॉयल्स की बात की जाए तो IPL के पहले सीजन 2008 के अलावा उसने कभी भी ट्रॉफी नहीं जीती है.

रॉयल्स ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है

2020 सीजन को देखते हुए रॉयल्स अपनी टीम में टी-20 के कुछ बड़े खिलाड़ी लेकर आई है. रॉबिन उथप्पा, श्रेयस गोपाल और वरुण एरॉन के अलावा युवा यशस्वी जायसवाल, रियान पराग और कार्तिक त्यागी के साथ रॉयल्स ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है. बेन स्टोक्स और स्मिथ के साथ रॉयल्स ने कुछ शीर्ष स्तर के खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं. स्टोक्स का हालांकि पहले मैच में नहीं खेलेंगे.

रॉयल्स उम्मीद करेगी कि ओपनर जॉस बटलर 2019 IPL के अपने फॉर्म को इस सीजन में भी जारी रखें. पिछले सीजन में बटलर ने आठ मैचों में 311 रन बनाए थे. इंग्लैंड के बटलर से रॉयल्स को आक्रामक बल्लेबाजी की उम्मीद होगी. उन्हें अगर संजू सैमसन का साथ मिलता है तो वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं. रॉयल्स के टीम प्रबंधन के लिए सबसे बड़ी चिंता स्टोक्स का न होना है, जो इस समय अपने पिता के पास न्यूजीलैंड में हैं और वह कब आएंगे इस पर अभी भी स्थिति साफ नहीं है.

जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, अंकित राजपूत, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, ओशेन थॉमस और एंड्रू टाई के रहते टीम के पास अच्छे गेंदबाजी विकल्प हैं.

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, मनन वोहरा, रॉबिन उथप्पा, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, बेन स्टोक्स, महिपाल लोमरोर, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, अनिरुद्ध जोशी, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, वरुण एरोन, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, ओशेन थॉमस, टॉम कुरैन, एंड्रू टाई.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings)

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, फाफ डुप्लेसी, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, जगदीसन नारायण , कर्ण शर्मा, केदार जाधव, लुंगी एनगिडी, मिचेल सेंटनर, मोनू सिंह, एम विजय, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरैन, पीयूष चावला, जोश हेजलवुड.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम’)

Related Posts