IPL 2020: गेल-राहुल के धमाके के बाद भी पंजाब को गिरते-पड़ते मिली जीत, RCB तीसरी बार हारी

IPL 2020: आरसीबी (RCB) के खिलाफ किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने मैच जीतते-जीतते आखिरी ओवर में एक बार तो मैच गंवा ही दिया था.

किंग्स इलेवन पंजाब की जीत के नायक क्रिस गेल और केएल राहुल रहे.

किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल 2020 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. कप्तान केएल राहुल (नाबाद 69) और क्रिस गेल (53) के अर्धशतकों की मदद से पंजाब ने आठ विकेट से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जीत हासिल की. उसे बैंगलोर से 172 रन का लक्ष्य मिला था. एक समय पंजाब 18वें ओवर में जीतता हुआ लग रहा था. लेकिन मैच आखिरी ओवर तक चला गया. फिर आखिरी ओवर में एक समय बैंगलोर ने पंजाब से जीत छीन ली थी. हालांकि निकोलस पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्का उड़ाकर टीम की नैया पार लगा दी.

पंजाब ने आरसीबी को दूसरी बार हराया

इस जीत के बाद भी पंजाब अंक तालिका में सबसे नीचे ही हैं. लेकिन अब उसके चार पॉइंट हो गए हैं. वहीं बैंगलोर को इस सीजन की तीसरी हार मिली. वह अभी भी तीसरे पायदान पर मौजूद है. खास बात यह है कि पंजाब को पहली जीत भी बैंगलोर के खिलाफ ही मिली थी.

मयंक-राहुल की जबरदस्त ओपनिंग

171 रन का पीछा करते हुए पंजाब ने बढ़िया शुरुआत की. मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए तेजतर्रार 78 रन जोड़े. मयंक ज्यादा एग्रेसिव रहे. उन्होंने 25 गेंद में चार चौके और तीन छक्के उड़ाकर 45 रन बनाए. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल उनके विशेष निशाने रहे. हालांकि चहल ने ही उन्हें फिर आउट किया.

मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने आईपीएल 2020 में लगातार पंजाब को बढ़िया ओपनिंग दी है.

तीसरे नंबर पर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल बैटिंग के लिए आए. शुरू में वे थोड़ा संभलकर खेले. उस समय पंजाब पर जरूरी रन गति का दबाव बढ़ रहा था. लेकिन कप्तान केएल राहुल ने मोहम्मद सिराज के ओवर में दो छक्के उड़ाए और दबाव कम किया.

फिर आया गेल स्टॉर्म

इसके बाद क्रिस गेल भी अपने रंग में आ गए. उन्होंने वॉशिंगटन सुंदर के ओवर में दो छक्के उड़ाए. इसके बाद तो पंजाब की पारी की रफ्तार सुपरफास्ट ट्रेन सी हो गई. राहुल ने 13वें ओवर में एक रन लेकर 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. गेल ने इसके बाद 17वें ओवर में भी दो छक्के लगाए. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. गेल ने 45 गेंद की पारी में पांच छक्के और एक चौका लगाया. राहुल ने 49 गेंद में इतने ही छक्के और चौका की मदद से नाबाद 61 रन बनाये.

मैच के आखिरी ओवर में पंजाब को जीत के लिए सिर्फ दो रन चाहिए थे लेकिन युजवेन्द्र चहल ने पहली पांच गेंद में सिर्फ एक रन देकर मैच को रोमांचक बना दिया. इस दौरान पांचवीं गेंद पर गेल रन आउट हो गए लेकिन क्रीज पर उतरे निकोलस पूरन ने छक्का लगाकर टीम को टूर्नामेंट में दूसरी जीत दिला दी.

कैसी रही आरसीबी की बैटिंग

इससे पहले कप्तान विराट कोहली की 48 रन की पारी के बाद क्रिस मॉरिस की आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ 25 रन की नाबाद पारी के दम पर आरसीबी ने छह विकेट पर 171 रन बनाए. कोहली ने 39 गेंद की पारी में तीन चौके लगाए. हरफनमौला मौरिस ने आठ गेंद में तीन छक्के और एक चौका जड़ित नाबाद 25 रन बनाए. इसरु उडाना (पांच गेंद में 10 रन) ने भी आखिरी ओवर में छक्का लगाया जिससे टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. आरसीबी ने मोहम्मद शमी के आखिरी ओवर में 24 रन जुटाए जिसमें तीन छक्के लगे.

जीत के बाद निकोलस पूरन जश्न मनाते हुए.

तीन बदलाव के साथ उतरा पंजाब

पंजाब की टीम ने इस मैच लिए तीन बदलाव किए. इसके तहत मौजूदा सत्र में पहली बार वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को मैदान में उतरने का मौका मिला. टीम में स्पिनर मुरुगन अश्विन और दीपक हुड्डा को भी जगह दी गई. टॉस गंवाने के बाद पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल ने गेंदबाजी का आगाज किया जिनकी छठी गेंद पर आरोन फिंच ने छक्का लगाया. उन्होंने दूसरे ओवर में भी मोहम्मद शमी की गेंद पर चौका लगाया.

देवदत्त पडिक्कल ने भी इसके बाद अर्शदीप सिंह पर चौका और मोहम्मद शमी पर छक्का लगाकर हाथ खोला. वह हालांकि पांचवें ओवर में अर्शदीप की पहली गेंद पर निकोलस पूरन को कैच थमा बैठे. उन्होंने 12 गेंद में 18 रन बनाये.

सुंदर का स्ट्रोक रहा फेल

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान विराट कोहली ने इस ओवर में दो शानदार चौके लगाए. पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था. मुजीब उर रहमान की जगह टीम में शामिल हुए एम अश्विन ने अपने पहले ही ओवर फिंच को बोल्ड किया. उन्होंने 18 गेंद में 20 रन बनाए. इसके बाद एबी डिविलियर्स की जगह वॉशिंगटन सुंदर बल्लेबाजी के लिए आए. लेकिन पंजाब के स्पिनरों ने उन्हें और कोहली को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में सुंदर अश्विन की गेंद पर क्रिस जोर्डन को कैच थमा बैठे. उन्होंने 14 गेंद में 13 रन बनाए.

दुबे का दांव भी फेल

सुंदर के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने मैदान पर शिवम दुबे आए. पंजाब के स्पिनरों ने हालांकि छठे ओवर से 13वें ओवर तक सिर्फ 48 रन दिए. दुबे ने रवि विश्नोई पर लगातार दो छक्के लगाकर रन दबाव को कम किया. पारी के इस 15वें ओवर में 19 रन बने. दुबे हालांकि 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में जोर्डन की गेंद पर विकेटकीपर केएल राहुल को कैच थमा बैठे. उन्होंने 19 गेंद में 23 रन बनाने के साथ चौथे विकेट के लिए कोहली के साथ 41 रन की साझेदारी की.

विराट कोहली आईपीएल में रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं.

मॉरिस-उडाना ने दी आखिर में दी उड़ान

पारी के 18वें ओवर में गेंदबाजी के लिए शमी ने डिविलियर्स और कोहली का विकेट लेकर आरसीबी को बड़ा झटका दिया. डिविलियर्स दो रन बनाकर हुड्डा को कैच थमा बैठे जबकि कोहली दो रन से अर्धशतक से चूक गये. उनकी 39 गेद की पारी का अंत राहुल ने शानदार कैच लपक कर किया. आरसीबी रन गति को तेज करने के लिए संघर्ष कर रही थी लेकिन मॉरिस और उडाना ने आखिरी दो ओवरों में 34 रन जोड़कर टीम को 171 रन के स्कोर तक ले गये.

पंजाब के लिए अश्विन ने चार ओवर में सिर्फ 23 रन देकर दो सफलता हासिल की. शमी को भी दो सफलता मिली लेकिन उनके चार ओवर में 45 रन बने. जोर्डन और अर्शदीप को एक-एक सफलता मिली.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts